राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने हो रहे लोकसभा चुनाव के लिए आज बिहार की कुल 40 में से 39 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी। बिहार भारतीय जनता पार्टी के प्रभारी भूपेंद्र यादव ने भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय महासचिव आरसीपी सिंह, जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह, लोक जनशक्ति पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस और लोजपा विधायक राजू तिवारी की मौजूदगी में यहां पार्टी के प्रदेश कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में राजग के उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की। उन्होंने दावा किया कि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में राजग की श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में फिर से मजबूत सरकार बनेगी।

एनडीए उम्‍मीदवार की हुई घोषणा

श्री यादव ने जदयू के 17 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा करते हुए बताया कि नालंदा से कौशलेंद्र कुमार, पूर्णिया से संतोष कुमार कुशवाहा, काराकाट से महाबली सिंह, वाल्मीकि नगर से वैद्यनाथ प्रसाद महतो, सीतामढ़ी से डॉ. वरुण कुमार, गोपालगंज (सुरक्षित) से डॉ. आलोक कुमार सुमन, सीवान से कविता सिंह, किशनगंज से महमूद अशरफ़, भागलपुर से अजय कुमार मंडल, झंझारपुर से रामप्रीत मंडल, सुपौल से दिलकेश्वर कामत, कटिहार से दुलालचंद गोस्वामी, जहानाबाद से चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी, गया (सुरक्षित) से विजय कुमार मांझी, मुंगेर से राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, मधेपुरा से दिनेशचंद्र यादव और बांका से गिरिधारी यादव जदयू के प्रत्याशी होंगे।

भाजपा प्रभारी ने बताया कि पश्चिम चंपारण से डॉ. संजय जायसवाल, पूर्वी चंपारण से राधामोहन सिंह, पटना साहिब से रविशंकर प्रसाद, उजियारपुर से नित्यानंद राय, शिवहर से रमा देवी, मुजफ्फरपुर से अजय निषाद, पाटलिपुत्र से रामकृपाल यादव, सारण से राजीव प्रताप रूडी, महाराजगंज से जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, आरा से राजकुमार सिंह, दरभंगा से गोपालजी ठाकुर, मधुबनी से अशोक कुमार यादव, अररिया से प्रदीप सिंह, बेगूसराय से गिरिराज सिंह, सासाराम (सुरक्षित) से छेदी पासवान, औरंगाबाद से सुशील कुमार सिंह और बक्सर से अश्विनी कुमार चौबे भाजपा के उम्मीदवार बनाये गए हैं।
श्री यादव ने बताया कि लोजपा की टिकट से हाजीपुर (सुरक्षित) से पशुपति कुमार पारस, जमुई (सुरक्षित) से चिराग कुमार पासवान, समस्तीपुर (सुरक्षित) से रामचन्द्र पासवान, नवादा से चंदन कुमार और वैशाली से वीणा देवी लोकसभा चुनाव लड़ेंगी। उन्होंने बताया कि लोजपा खगड़िया सीट के लिए अगले एक-दो दिनों में अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर देगी।
भाजपा के प्रभारी ने बताया कि लोकसभा चुनाव के साथ ही बिहार में नवादा एवं डिहरी विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव भी होना है। नवादा विधानसभा सीट से जदयू ने कौशलेंद्र यादव को खड़ा किया है। वहीं, डिहरी सीट के लिए भाजपा एक-दो दिन में प्रत्याशी के नाम की घोषणा करेगी। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए बिहार राजग के घटक दलों के बीच हुए सीट बंटवारे में जदयू को 17, भाजपा को 17 और लोजपा को छह सीटें मिली हैं।

By Editor