राजपूत रेजेमिंट में नायक पति की शहादत के बाद प्रिया उसी राह चल कर लेफ्टिनेंट बन गयी हैं. पति की शहादत के बाद वह संभवत: पहली महिला हैं जो अधिकारी बनीं

प्रिया- रास्ता खुद ही बनाया
प्रिया- रास्ता खुद ही बनाया

दैनिक भास्कर की यह इमोशनल खबर आप भी पढ़ें.

प्रिया सेमवाल शनिवार को सेना में लेफ्टिनेंट बन गईं। संभवत: पहली अफसर, जिसके पति सेना में जवान थे और शहीद हो गए। शनिवार को चेन्नई के ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकाडमी में हुई पासिंग आउट परेड में वे शामिल हुईं। शॉर्ट सर्विस कमिशन से उन्होंने इलेक्ट्रिकल एंड मैकेनिकल इंजीनियरिंग (ईएमई) ज्वाइन किया।

प्रिया के पति राजपूत रेजिमेंट में नायक अमित शर्मा अरुणाचल प्रदेश में घुसपैठ की कोशिश को नाकाम करते हुए दो साल पहले शहीद हो गए थे। २००६ में जब प्रिया की शादी हुई तो वह ग्रेजुएशन के प्रथम वर्ष में ही थीं। लेकिन उनके पति ने पढ़ाई के लिए हमेशा प्रोत्साहित किया। अमित के कमांडिंग अफसर रह चुके कर्नल अरुण अग्रवाल प्रिया की पासिंग आउट परेड में हिस्सा लेने का खासतौर पर चेन्नई गए थे।

उन्होंने बताया कि अमित हमेशा चाहते थे कि उनकी पत्नी डिग्री पूरी करने के बाद सेना में अफसर बने। लेकिन यह किसी ने नहीं सोचा था कि ऐसा उनके शहादत के बाद होगा। हालांकि अमित के चले जाने के बाद प्रिया का परिवार उनके सेना ज्वाइन करने के लिए राजी नहीं था। लेकिन प्रिया को इसके सिवाय कुछ भी मंजूर नहीं था।

मूलत: देहरादून की रहने वाली प्रिया का परिवार चाहता था कि वे बेटी की पढ़ाई पर ध्यान दें और देहरादून में ही रहें।

लेकिन प्रिया ने गणित में पोस्ट ग्रेजुएशन और टीचिंग में ग्रेजुएशन करने के बाद सेना ज्वाइन करके ही दम लिया। चेन्नई में हुए समारोह में प्रिया की मां विशाखा सेमवाल और भाई प्रवेश भी मौजूद थे। दोनों ने एक स्वर में कहा कि हमें प्रिया पर गर्व है और उम्मीद है कि वे देश में अन्य महिलाओं को भी प्रेरणा देंगी।

अदर्स वॉयस कॉलम के तहत हम अन्य मीडिया की खबरें साभार छापते हैं. यह खबर साभार दैनिक भास्क

By Editor