PATNA, FEB 4 (UNI):- BIhar Chief Minister Nitish Kumar releasing soveniar during alumni meet of National Institutes of Technology (NIT) in Patna on Sunday. UNI PHOTO-35U

गंगा नदी की अविरलता और निर्मलता के लिए लगातार प्रयासरत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) के छात्रों से पर्यावरण की सुरक्षा के लिए काम करने का आह्वान करते हुये कहा कि राज्य की नदियों पर भी अध्ययन किये जाने की जरूरत है।

श्री कुमार ने एनआईटी के स्वास्थ्य केंद्र एवं एकेडमिक खंड तथा संस्थान के पूर्व छात्रों के वार्षिक समारोह का उद्घाटन करने के बाद कहा कि अभियांत्रिकी के छात्र डिजाइन और स्ट्रक्चर पर विशेष ध्यान देते हैं। मैं उनसे कहना चाहूंगा कि उन्हें प्रकृति एवं पर्यावरण पर भी ध्यान रखने की जरूरत है। उन्हें इन सब चीजों का अध्ययन करना चाहिए ताकि पुराने आंकड़े अद्यतन हो सकें। साथ ही राज्य में गंगा, गंडक, सोन और कोसी जैसी नदियों पर भी अध्ययन किये जाने की जरूरत है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय में नदी प्रणाली के अध्ययन के लिए संस्थान बनाया जा रहा है। आंकड़े अद्यतन रहने से बनने वाली परियोजनाओं को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि इन सब चीजों के अध्ययन से एनआईटी की अलग छवि बनेगी। इस कार्य में राज्य सरकार की ओर से हरसंभव सहायता दी जाएगी।

By Editor