पांच चरणों में बिहार विधान सभा के हो रहे चुनाव का पहले चरण का मतदान सोमवार को होगा। दस जिलों के 49 विधान सभा क्षेत्रों में सोमवार को वोट डाले जाएंगे। उन क्षेत्रों में आज शाम प्रचार थम गया।images

 

सोमवार को पूर्वी बिहार के भागलपुर,  बांका,  मुंगेर,  खगडिय़ा,  शेखपुरा,  लखीसराय,  समस्तीपुर,  बेगूसराय,  जमुई और नवादा में सोमवार को अक्टूबर को मतदान होने है । 49 सीटों के लिए कुल 529 प्रत्याशी मैदान में हैं । इनमें से 54 महिला प्रत्याशी हैं । पहले चरण में राज्य के जल संसाधन मंत्री विजय चौधरी सरायरंजन से, हम के प्रदेश अध्यक्ष शकुनी चौधरी तारापुर से, कांग्रेस विधायक दल के नेता सदानंद सिंह कहलगांव से और एलजेपी के प्रदेश अध्यक्ष पशुपति पारस अलौली समेत 529 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होना है । दिग्गज प्रत्याशी के अलावा कई नेता पुत्रों और उनके रिश्तेदारों की किस्मत का फैसला भी 12 अक्तूबर को होना है । भागलपुर से सांसद अश्विनी चौबे के बेटे अर्जित शाश्वत (बीजेपी), जमुई के हम के नेता नरेंद्र सिंह के बेटे अजय प्रताप (भाजपा), सांसद रामचंद्र पासवान के बेटे प्रिंस राज कल्याणपुर (एलजेपी) से उम्मीदवार हैं ।

 

पहले चरण के 49 सीटों में महागठबंधन में जेडीयू 24, आरजेडी 17 और कांग्रेस 8 सीटों का और एनडीए में सबसे ज्यादा बीजेपी के उम्मीदवार हैं । 49  में  27  भाजपा प्रत्याशी है,  एलजेपी 13,  आरएलएसपी 6  और हम के 3 उम्मीदवार मैदान में हैं । करीब  1 करोड़  40 लाख वोटर 529 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे । इसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 72 लाख है । महिला वोटरों की संख्या 63 लाख है । गौरतलब है कि 2010 के चुनाव में पहले चरण के 49 सीटों में जदयू का दबदबा रहा था । जदयू को 29, भाजपा को 13, राजद को 4, कांग्रेस को 1 और अन्य को 2 सीटें मिली थी ।

By Editor