बिहार समेत पांच राज्यों के राज्यपाल बदले गये हैं. डीवाइ पाटील बिहार के नये राज्यपाल होंगे. वह देबानंद कुंवर की जगह लेंगे. देबानंद कुंवर को त्रिपुरा का राज्यपाल बनाया गया है.

डीवाई पाटील बिहार के गर्वनर होंगे

नगालैंड के राज्यपाल निखिल कुमार को केरल का राज्यपाल बनाया , जबकि महाराष्ट्र व गोवा के राज्यपाल एससी जमीर अब ओड़िशा के राज्यपाल होंगे.

सीबीआइ के पूर्व निदेशक अश्विनी कुमार नगालैंड के राज्यपाल होंगे. वह सीबीआई के पहले निदेशक हैं जिन्हें राज्यपाल बनाया गया है.

डीआर पाटील बिहार के 34वें राज्यपाल होंगे. कांग्रेस के नेता रहे श्री पाटील अभी त्रिपुरा के राज्यपाल हैं. उन्होंने कोल्हापुर और पुणो में इंजीनियरिंग कॉलेजों समेत कई शिक्षण संस्थानों की स्थापना की है. वह 27 नवंबर, 2009 को त्रिपुरा के राज्यपाल बनाये गये थे. उन्हें शेष अवधि के लिए बिहार का राज्यपाल बनाया गया है. वह पदम्श्री से सम्मानित हैं.

बिहार के औरंगाबाद के निवासी और दिल्ली पुलिस के पूर्व आयुक्त निखिल कुमार शेष अवधि तक केरल के राज्यपाल रहेंगे.
नगालैंड के चार बार मुख्यमंत्री रह चुके और गोवा, महाराष्ट्र एवं गुजरात के पूर्व राज्यपाल 81 वर्षीय जमीर को ओड़िशा का राज्यपाल नियुक्त किया गया है.

अगस्त, 2008 से नवंबर, 2010 तक सीबीआइ के निदेशक रहे अश्विनी कुमार जांच एजेंसी के पहले प्रमुख हैं, जिन्हें राज्यपाल के तौर पर नियुक्त किया गया है.

By Editor