केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने पंजाब के आईएएस संजीव हंस को अपना आप्त सचिव बनाया है.चर्चा यह है कि पासवान की पत्नी पंजाब की हैं, तो क्या संजीव हंस का आप्तसचिव बनना पंजाब कनेक्शन का मामला है?ramvilas

भारतीय  प्रशासनिक सेवा के 1997 बैच के अधिकारी संजीव हंस केंद्रीय खाद्य व उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान के आप्त सचिव बनाए गए हैं। उन्हें नयी जिम्मेवारी के लिए विरमित कर दिया गया है।  वह बिहार कैडर के आईएएस तो हैं , पर मूल रूप से पंजाबी हैं. एक प्रतिभाशाली छात्र रहते हुए हंस ने आईआईटी कम्पीट किया था. लेकिन उन्होंने सीघ्र ही आईएएस की तैयारी शुरू कर दी और 1997 मैं आईएएस बन गये.

आम तौर पर मंत्रियों को इसबात की आजादी होती है कि उन्हें उनकी पसंद के आप्तसचिव दिये जाते हैं. राम विलास पासवान ने संजीव को क्यों चुना यह तो उनकी अपनी पसंद का मामला है. पर कुछ लोग इसे इस नजरिये से देख रहे हैं कि रामविलास पासवान की पत्नी पंजाब की हैं और हो सकता है कि संजीव हंस को खुद रामविलास पासवान की पत्नी की इच्छा पर नियुक्त किया गया होगा.

अभी वह सामान्य प्रशासन विभाग में पदस्थापन की प्रतीक्षा में थे।   सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक श्री हंस बिहार सरकार में कई महत्वपूर्ण जिम्मेवारियों का निर्वाह कर  चुके हैं। ये पंजाब के रहने वाले हैं। उन्होंने अपने प्रशासनिक करियर की शुरुआत बांका के एसडीओ के बतौर की. वह सुपौल के डीएम भी रह चुके हैं.

—————

भागलपुर के प्रमंडायुक्त

राबर्ट एल चोंग्यू भागलपुर के प्रमंडायुक्त बनाए गए हैं। उनके जिम्मे मुंगेर प्रंडल के प्रमंडायुक्त का अतिरिक्त प्रभार भी रहेगा। अभी वह पदस्थापन की प्रतीक्षा में थे। वह 1997 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं। अंग्रेजी  में स्नातकोत्तर श्री चोंग्यू कई महत्वपूर्ण जिम्मेवारियों का निर्वाह कर चुके हैं। ये मिजोरम के रहने वाले हैं।

——————

बिहार राज्य भंडार निगम के प्रबंध निदेशक दिलीप कुमार को उनके मूूल विभाग (दूरसंचार विभाग) के लिए विरमित कर दिया गया है। उन पर  कई विभागीय आरोप हैं और इन आरोपोंं के आलोक में उन कार्रवाई होनी है। प्रतिनियुक्ति पर प्रबंध निदेशक पद पर पदस्थापित दिलीप कुमार भारतीय टेलीकॉम सेवा (आइटीएस) के अधिकारी हैं।

 

 

 

By Editor