The Prime Minister, Shri Narendra Modi arrives in Delhi after a successful visit to Israel and 12th G-20 Summit in Germany, on July 09, 2017.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को सहयोगी और प्रतिस्पर्धात्मक संघवाद की भावना को ओर सशक्त करने के लिए राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिव से मुलाकात कर अगले लोकसभा चुनाव के लिए कम से कम दो साल तक विकास कार्य में तेजी लाने के लिए विचार-विमर्श करेंगे.   

नौकरशाही डेस्‍क

आयोजन नीति आयोग द्वारा आयोजित इस सम्‍मेलन में 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिव के साथ-साथ योजना, वित्त, स्वास्थ्य, कृषि और उद्योग सचिव भी भाग लेंगे. सम्मेलन में कई विषयो पर विस्तृत विचार-विमर्श होगा. इस दौरान राज्यों में सामाजिक और आर्थिक क्षेत्रो में सर्वश्रेष्ठ कार्यप्रणाली पर विशेष ध्यान केंद्रित किया जाएगा.

नीति आयोग द्वारा स्वास्थ्य,शिक्षा,जल प्रबंधन और डिजिटल बदलाव के क्षेत्र में विकसित किए गए विकास के विभिन्न मानदंडों पर राज्यों के प्रदर्शन और प्रगति का आंकलन कर विचार विमर्श किया जाएगा. इसके आधार पर राज्यों को उचित क्रम में रखकर उनके बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना को विकसित किया जाएगा. सम्मेलन में कृषि सुधार, स्वास्थ्य और पोषण और विकास के मुद्दों पर भी विभिन्न सत्रों का आयोजन किया जाएगा. दिनभर चलने वाले सम्मेलन में 14वें वित्त आयोग के बाद राज्यो/केंद्र शासित प्रदेशो की वित्तीय स्थिति, परिणाम पर आधारित निगरानी, प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण का क्रियान्वयन और इसकी प्रगति, व्यापार करने में सुविधा जैसे विषयो पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा.

By Editor