उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज कहा कि राज्य सरकार पौधारोपण कर उसी पौधे के साथ दो साल तक संबंधित मोबाइल ऐप पर सेल्फी अपलोड करने वालों को पुरस्कृत करेगी। श्री मोदी ने बताया कि 01 से 10 अगस्त तक वन महोत्सव के दौरान एक मोबाइल ऐप लांच किया जायेगा, जिस पर पौधारोपण करने वाले पौधे के साथ अपनी सेल्फी अपलोड कर सकेंगे। इस सेल्फी को साइट पर जाकर कोई भी व्यक्ति देख सकेगा।

सेल्फी जीयो टैग और अपलोड करने वालों के नाम, पते के साथ होगी। उन्होंने कहा कि लगातार अगले दो साल तक लगाये गये उसी पौधे के साथ सेल्फी अपलोड करने वालों को सरकार पुरस्कृत करेगी। उप मुख्यमंत्री सह वन एवं पर्यावरण मंत्री ने कहा कि वन महोत्सव के दौरान हर जिले में पौधारोपण अभियान से जुड़े लोगों की पहचान कर उन्हें सम्मानित किया जायेगा। वन महोत्सव के दौरान सभी जिलों में वैसे लोगों की पहचान करने का उन्होंने निर्देश दिया जो स्वैच्छिक तौर पर पर्यावरण संरक्षण एवं पौधारोपण के कार्य में लगे रहते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों की सूची तैयार कर सरकार महोत्सव के दौरान कार्यक्रम आयोजित कर उन्हें सम्मानित करेगी ताकि उनसे अन्य लोग भी प्रेरणा ले सकें।
श्री मोदी ने बताया कि 09 अगस्त ‘बिहार पृथ्वी दिवस’ के अवसर पर राज्य के सभी विद्यालयों में व्यापक पैमाने पर कार्यक्रम आयोजित कर छात्रों को पृथ्वी बचाने का संकल्प दिलाया जायेगा। इस दौरान सभी विद्यालयों में पौधारोपण के कार्यक्रम भी आयोजित किए जायेंगे।

By Editor