राफेल सौदे पर सरकार को घेरने में लगी कांग्रेस को करारा जवाब देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने सभी मंत्रियों को आज इस सौदे के विभिन्न पहलुओं और बारीकियों से अवगत कराया।  प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिपरिषद बैठक में रक्षा सचिव संजय मित्रा और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने फ्रांस सरकार के साथ हुए राफेल सौदे का ‘प्रेजेन्टेशन’ के माध्यम से विस्तृत ब्योरा दिया।

सरकार ने फ्रांस सरकार के साथ 36 राफेल लड़ाकू विमान की खरीद के सौदे पर हस्ताक्षर किये हैं लेकिन कांग्रेस इसमें घोटाले का आरोप लगाते हुए सरकार को कठघरे में खड़ा करने में जुटी है। कांग्रेस श्री मोदी पर निशाना साध रही है और उसका कहना है कि प्रधानमंत्री ने इस सौदे से अपने उद्योगपति मित्र को फायदा पहुंचाया है।

सूत्रों के अनुसार प्रेजेन्टेशन में राफेल की खूबियों और मारक क्षमता के बारे में बताया गया और कहा गया कि इससे वायु सेना की ताकत बढेगी। यह बात भी कही गयी कि चूंकि यह सौदा दो सरकारों के बीच हुआ है इसलिए इसमें भ्रष्टाचार की कोई गुंजाइश नहीं है। इसके साथ ही सरकार की आयुष्मान भारत जैसी कुछ अन्य महत्वकांक्षी योजनाओं के बारे में भी मंत्रियों को जानकारी दी गयी। उनसे कहा गया कि वे दूरदराज के क्षेत्रों तक लोगों को इन योजनाओं की जानकारी दे।

By Editor