अकसर मीडिया में किरकिरी झेल रहे गृहमंत्रालय अब अपनी छवि सुधारते हुए एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी निर्मलजीत सिंह कलसी को प्रवक्ता नियुक्त कर दिया है.

अब तक यह पद भारतीय सूचना सेवा के अधिकारी के पास हुआ करता था. लेकिन छवि सुधारने के प्रयास के तहत यह जिम्मेदारी आईएएस अधिकारी को दी गयी है.

गृहमंत्रालय में संयुक्त सचिव निर्मलजीत सींह कलसी को यह जिम्मेदारी सौंपी गयी है. कलसी 1984 बैच के पंजाब कैडर के आईएएस अधिकारी हैं और गंभीर व्यक्ति माने जाते हैं.

पिछले कुछ महीने में गृहमंत्रालय अपनी बातों को देश के सामने रखने में बुरी तरह फंसता रहा जिसके कारण उसे भारी फजीहत उठानी पड़ी. कोई एक पखवाड़ा पहले गृहमंत्री शिंदे द्वारा संसद में भंडारा रेप कांड की पीड़िता का नाम ले लिया गया था जिस पर विवाद खड़ा हो गया. बाद में संसद की कार्यवाही से उस नाम को तो हटा दिया गया पर मंत्रालय के प्रेस विंग ने उस नाम के साथ प्रेस को वक्तब्य जारी कर दिया था. हालांकि नियमानुसार रेप पीड़ता का नाम उजागर नहीं करना चाहिए था.

इसी तरह दिल्ली गैंग रेप और अफजल गुरू की फांसी के मामले में भी गृहमंत्रालय के रवैये और वक्तब्यों से उसे शर्मशार होना पड़ा था. ऐसे में निर्मलजीत सिंह की नियुक्ति काफी अहम मानी जा रही है.

बताया जा रहा है कि गृहमंत्रालय ने काफी सोच विचार के बाद यह फैसला लिया है. इसके लिए खुद गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे के नेतृत्व में हुई बैठक में फैसला लिया गया

By Editor