गुजरात पुलिस ने बक्‍सर पुलिस के सहयोग से एक साढ़े 3 वर्षीय मासूम के साथ दुष्कर्म जैसी घिनौनी वारदात को अंजाम देकर उत्तर भारतीयों को बदनाम करने वाला कुकर्मी को बक्सर के इटाढ़ी थाना क्षेत्र के लोधास गांव से गिरफ्तार कर लिया. पकड़े गए युवक का नाम अनिल यादव (20 वर्ष) है. मालूम हो कि इस घटना के बाद गुजरात में बिहार और यूपी के लोगों पर हमले की खबर आई थी, जिसके बाद बड़ी संख्‍या में लोगों ने गुजरात से पलायन किया था.

नौकरशाही डेस्‍क

इस मामले में राजनीति भी जमकर हुई. जहां भाजपा ने इसके लिए कांग्रेस के अल्‍पेश ठाकोर की सेना को जिम्‍मेवार बताया था. वहीं, कांग्रेस ने इस मुद्दे पर प्रदेश की रूपाणी सरकार को घेरा था. तो गुजरात के पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने बिहार की राजधानी पटना की सड़कों पर बिहारियों से गुजरात में आकर काम करने का आग्रह वाला पोस्‍टर भी लगाया और उसमें हेल्‍पलाइन नंबर भी जारी किया था. इसके अलावा बिहार में नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव ने इस मुद्दे को लेकर नीतीश कुमार और नरेंद्र मोदी को घेरा था, तो लालू प्रसाद के ट्विटर हैंडल से गुजरात मॉडल पर भी सवाल खड़े किए गए थे. मधेपुरा सांसद पप्‍पू यादव ने तो गुजरात का दौरा कर उत्तर भारतीय पर हमला करने वालों को चुनौती भी दी थी और कहा था कि दम है तो उन्‍हें रोक लें. दौरे के बाद उन्‍होंने कहा था कि मामला एक मासूम बच्‍ची की दुष्‍कर्म का है, जिसकी सजा पूरे समुदाय को नहीं दी जा सकती. उन्‍होंने ये भी कहा था कि भाजपा बच्‍ची को न्‍याय दिलाने के बदले राजनीति में लगी है, जो गलत है.

मगर अब इस मामले में कई बातें खुलकर सामने आई हैं. पुलिस के मुताबिक बच्ची दो दिनों से घर से लापता थी. परिजनों ने बच्ची की तलाश की, लेकिन वह नहीं मिली. परिजनों ने मामले की शिकायत पुलिस को दी. इसके बाद बच्ची की तलाश के लिए लिम्बायत पुलिस क्राइम ब्रांच, पीसीबी और एसओजी की कुल 10 अलग-अलग टीम तलाश कर रही थी कि दो दिनों के बाद जिस घर में बच्ची के परिजन रहते थे उसी मकान के नीचे के कमरे में एक प्लास्टिक बैग के अंदर पैक मिला. इस घिनौनी वारदात को अंजाम देने वाला हत्यारा घटना के बाद से फरार था. गोडाद्रा में रहने वाले परिवार में, पति और पत्नी के अलावा दो बेटियां और चार महीने का एक बेटा है. बच्ची के पिता और आरोपित अनिल यादव दोनों एक साथ ही काम करते थे. पोस्टमार्टम रिपोर्ट में बच्चे के साथ दुष्कर्म की पुष्टि हुई थी. रिपोर्ट के मुताबिक आरोपी ने सबसे पहले बच्ची के साथ कुकर्म किया. इसके बाद बच्ची ने बचने की कोशिश की तो सिर पर डंडे या किसी लकड़ी से इतनी जोर से मारा कि ब्रेन हेमरेज हो गया.

 

By Editor