मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में विद्युत व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए आज 3030.52 करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन और लोकार्पण किया।


श्री कुमार ने यहां राज्य के अविद्युतीकृत गांव की विद्युतकीरण यात्रा के समापण समारोह में रिमोट के जिरये बिजली क्षेत्र की 3030.52 करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन और लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि ऊर्जा के क्षेत्र में काफी कठिनाइयों के बावजूद बेहतरी लाने के लिए निरंतर प्रयास किए गए और इसमें काफी प्रगति हुई है। उन्होंने कहा कि इसके लिए अनेक कदम उठाए गए। पहले बिहार राज्य बिजली बोर्ड था, उसमें संरचनात्मक परिवर्तन करते हुए पावर डिस्ट्रीब्यूशन एंड जेनरेशन कंपनियां बनायी गईं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में विद्युत की निर्बाध आपूर्ति के लिए कई ग्रिड सब स्टेशन बनाये गये हैं। बरौनी, कांटी के लिए काम किये गये हैं। नवीनगर में राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम (एनटीपीसी) के साथ संयंत्र स्थापित किया गया। बाढ़ में एनटीपीसी संयंत्र का विस्तार किया जा रहा है। चौसा में काम शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि सरकार राज्य में सौर ऊर्जा को राज्य में बढ़ावा दे रही है, जिसके मद्देनजर पीरपैंती और कजरा में सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किये जाएंगे। इस तरह बिहार में बिजली की उपलब्धता बढ़ी है। विद्युत पारेषण और वितरण का नेटवर्क बनाया गया है। उन्होंने कहा कि सात निश्चय योजना के तहत सरकार हर घर तक बिजली पहुंचाने के लक्ष्य में सफल होगी।

By Editor