दर्जन भर नर्सिंग कालेजों के लिए भवन तैयार, पर नामांकन अगले साल संभव. वर्तमान में राज्य में सरकारी क्षेत्र में कुल 30 नर्सिंग स्कूल हैं. इसमें 23 जिलों में एएनएम नर्सिंग स्कूल और सात जिलों में जीएनएम स्कूल हैं. इन सभी स्कूलों में वर्तमान में 1666 छात्राएं प्रशक्षिण ले रही हैं. सरकार ने सात नश्चिय के तहत राज्य में 16 बीएससी नर्सिंग स्कूल, 23 जीएनएम नर्सिंग स्कूल और 54 अनुमंडलों में एएनएम नर्सिंग स्कूल खोला जाना है.
पटना

बिहार में इस साल भी नहीं बढ़ पाएंगी नर्सिंग की सीटें

बिहार में इस साल भी नर्सिंग की सीटें नहीं बढ़ पाएंगी. राज्य में स्थापित किये गये नर्सिंग स्कूलों के अलावा इस शैक्षणिक सत्र में किसी भी प्रस्तावित नर्सिंग स्कूल में छात्राओं की संख्या नहीं बढ़ पायेंगी. जून में इसके लिए बीसीइसीइबी द्वारा परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं. इसके बाद नामांकन की प्रक्रिया आरंभ होती है. वर्तमान में राज्य में सरकारी क्षेत्र में कुल 30 नर्सिंग स्कूल हैं. इसमें 23 जिलों में एएनएम नर्सिंग स्कूल और सात जिलों में जीएनएम स्कूल हैं. इन सभी स्कूलों में वर्तमान में 1666 छात्राएं प्रशक्षिण ले रही हैं. सरकार ने सात निश्चय के तहत राज्य में 16 बीएससी नर्सिंग स्कूल, 23 जीएनएम नर्सिंग स्कूल और 54 अनुमंडलों में एएनएम नर्सिंग स्कूल खोला जाना है. चरणबद्ध तरीके से इन संस्थानों के नर्मिाण के लिए बीएमएसआइसीएल द्वारा टेंडर जारी किया जा रहा है. बीएमएसआइसीएल के प्रबंध निदेश प्रदीप कुमार झा ने बताया कि राज्य में दर्जन भर नर्सिंग स्कूलों के भवन बनकर तैयार हैं. इन नर्सिंग स्कूलों में नर्सिंग का शैक्षणिक कार्य अगले वत्तिीय वर्ष से आरंभ किया जा सकता है. इधर स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों का मानना है कि इस शैक्षणिक सत्र में सीटों की संख्या पूर्ववत ही रहेंगी. राज्य सरकार द्वारा पूर्व से संचालित तीन नर्सिंग स्कूलों में अभी पठन पाठन नहीं हो रहा है. इसमें दरभंगा मेडिकल कालेज अस्पताल और जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कालेज अस्पताल शामिल हैं. इसके अलावा मुजफ्फरपुर जिला में स्थापित एएनएम स्कूल में भी शैक्षणिक कार्य नहीं हो रहा है.
कहां हैं एएनएम स्कूल?
जिन जिलों में एएनएम स्कूल संचालित किये जा रहे हैं उसमें आरा, बेगूसराय, बाढ़, बिहारशरीफ, पटना सिटी, हथुआ, किशनगंज, हाजीपुर, कटिहार, पूर्णिया, सहरसा, सीतामढ़ी,स भागलपुर, मधुबनी, छपरा, बेतिया, मोतिहारी, गया, समस्तीपुर, मुंगेर और ईस्लामपुर जिला शामिल हैं. इसके अलावा राज्य के सात मेडिकल कालेज अस्पतालों में जीएनएम नर्सिंग स्कूल स्थापित किये गये हैं. इसमें पीएमसीएच, एनएमसीएच पटना, एसकेएमसीएच,मुजफ्फरपुर, डीएमसीएच,दरभंगा, जेएलएनएमसीएच,भागलपुर, एएनएमसीएच,गया, और आइजीआइएमएस,पटना शामिल है.

By Editor