राजनीति में  परिवारवाद पर अकसर आलोचनाओं का शिकार रहे राजद के दो मंत्री भाइयों  तेजस्वी और तेज प्रताप यादव ने भाजपाई परिवारवाद पर जमकर ताना कसते हुए एक सूची जारी की है जिसमें 14 भाजपाइयों और उनके रिश्तेदारों को राजनीति या सत्ता में पद बांटे गये हैं.

  उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और पीएम मोदी पर जोरदार कटाक्ष करते हुए कहा है कि  अमित शाह और परिवारवाद का रोना रोने वाले भाजपाईयो को कोई चुल्लू भर पानी ला दो।शहजादा-शहजादा चिल्लाने वालों ने तो जुबान सील कर ली.tejaswi-yadav

गौरतलब है कि अमितशाह और नरेंद्र मोदी परिवारवाद की राजनीति पर राहुल गांधी को शहजादा कहके संबोधित करते रहे हैं. तेजस्वी यादव ने भाजपा के परिवारवादी राजनीति को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि यूपी के  पूर्व  मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के बेटे संदीप सिंह  सांसद हैं जबकि अब भाजपा ने कल्याण सिंह के पोते राजीव सिंह को भी चुनाव में टिकट दे दिया है.

भाजपाई परिवारवाद की तीन पीढ़ियां- कल्याण-संदीप-राजीव

वहीं स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव ने भाजपाई परिवारवाद का जिक्र करते हुए कहा है कि भाजपा ने परिवारवाद पर सबसे ज्यादा हल्ला मचाया  और आज “रिश्तेदारी कोटा” बनाकर बांट रही है टिकट. तेज प्रताप ने भाजपा के नेताओं को नसीहत देते हुए कहा कि चश्मे का पावर बढाओ भक्तों. राजद के दोनों नेताओं ने कहा है कि राजद पर परिवारवाद का आरोप लगाने वाले भाजपाइयों को पहले अपने गिरेबान में झांकना चाहिए.

BJP.political.dynasty

गौरतलब है कि लालू प्रसाद की पत्नी राबड़ी देवी विधापान र्षद और दो बेटी बिहार सरकार में मंत्री हैं, जबकि बेटी मीसा भारती राज्यसभा सांसद है. लालू प्रसाद की पार्टी के परिवारवाद पर भाजपा अक्सर प्रहार करती रही है. लेकिन तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव ने भाजपाई परिवारवाद की पोल खोलते हुए उस पर कटाक्ष किया है. इन नेताओं ने ट्विटर पर भाजपाई परिवारवाद की पूरी सूची ही डाल दी है.

By Editor