कांग्रेस ने चुनाव आयोग पर भारतीय जनता पार्टी की कठपुतली बनकर काम करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात चुनाव के आखिरी चरण के दौरान “रोड-शो” किया लेकिन व्यक्तिगत निष्ठा के कारण आयोग को वह नजर नहीं आ रहा है, जिससे इस संवैधानिक संस्था की निष्पक्षता की धज्जियां उड़ रही हैं।


कांग्रेस के गुजरात के प्रभारी महासचिव अशोक गहलोत तथा पार्टी के संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने पार्टी मुख्यालय में विशेष संवाददाता सम्मेलन में कहा कि श्री मोदी, उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी तथा भाजपा अध्यक्ष अमित शाह खुलेआम चुनाव आचार संहिता की धज्जियां उड़ा रहे हैं, लेकिन व्यक्तिवादी निष्ठा के कारण आयोग इस पर आंखे मूंदा है और आचार संहिता को लेकर दोहरा मापदंड अपनाया जा रहा है।
श्री गहलोत ने कहा कि यह आश्चर्य की बात है कि श्री मोदी वोट देने के बाद “रोड शो” करते हैं और उसे चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन नहीं माना जाता है। सत्ता पक्ष के नेता आचार संहिता का उल्लंघन करते हैं तो आयोग इसको लेकर आंख मूंदे लेता है यदि उससे इस तरह की घटनाओं को लेकर शिकायत की जाती है तो कांग्रेस की बात पर वह ध्यान नहीं देता है। एक तरह से आचार संहिता के उल्लंघन पर दोहरा मापदंड अपनाया जा रहा है और आयोग एक व्यक्ति के लिए निष्ठा से काम करता नजर आ रहा है। इससे साफ है कि भाजपा के साथ आयोग की संलिप्तता है और अपनी निष्पक्ष छवि के विपरीत प्रधानमंत्री तथा प्रधानमंत्री कार्यालय के दबाव में काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्य चुनाव आयुक्त ए के जोति गुजरात में श्री मोदी के प्रधान सचिव रहे हैं और अब भी वह उनके लिए उसी निष्ठा के साथ काम करते दिख रहे हैं। श्री मोदी के साथ उनके पुराने रिश्ते हो सकते हैं। इसलिए उनके खिलाफ कोई कदम नहीं उठा रहे हैं।

By Editor