बिहार में दस सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव में भाजपा ने अपने सभी नौ उम्‍मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है, जबकि राजद गठबंधन की आठ सीटों पर नाम तय कर लिए गए हैं। सीटों का जातिगत आंकड़ा देंखे तो भाजपा की सूची से यादव व भूमिहार गायब हैं, जबकि दो-दो राजपूतों और वैश्‍यों को टिकट थमाया है। जबकि राजद-जदयू ने दो-दो यादव व पासवान को टिकट दिया है।

बिहार ब्‍यूरो

सीटों के बंटवारे के बाद एनडीए खेमे में लोजपा को परबत्‍ता सीट मिली, जबकि राजद खेमे में कांग्रेस को नरकटियांगज और भागलपुर की सीट मिली है। अभी इन तीनों सीटों पर उम्‍मीदवारों की घोषणा नहीं हुई है। माना जा रहा है कि परबत्‍ता में लोजपा कुशवाहा को, नरकटियांगज में कांग्रेस मुसलमान को और भागलपुर में किसी ब्राह्मण को टिकट देगी।

भाजपा ने जिन नौ सीटों की घोषणा की है, उसमें दो राजपूत व दो वैश्‍य हैं, जबकि कुर्मी, ब्राह्मण, कायस्‍थ, पासवान व रविदास एक-एक हैं। भाजपा की जारी सूची के अनुसार, छपरा से कन्‍हैया सिंह व मोहिउद्दीनगर से राजेश सिंह राजपूत जाति के हैं। जाले से रामनिवास प्रसाद और बांका से रामनारायण मंडल वैश्‍य जाति के हैं। इसके अलावा राजनगर से रामप्रीत पासवान पासवान जाति से, भागलपुर से नयभ चौधरी ब्राह्मण जाति से, मोहनिया से निरंजन राम रविदास जाति से, हाजीपुर से अवधेश पटेल कुर्मी जाति से और नरकटियागंज से रश्मि वर्मा कायस्‍थ जाति से आती हैं।

लालू यादव और नीतीश कुमार गठबंधन में दो-दो यादव व पासवान को टिकट मिला है, जबकि ब्राह्मण, राजपूत, भूमिहार और पसमांदा मुसलमान को एक-एक टिकट मिला है। हालांकि अभी उम्‍मीदवारों की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। संभावित नामों के अनुसार, राजद के राजनगर से रामअवतार पासवान पासवान जाति से,  मोहिउद्दीनगर से अजय बुल‍गानिन यादव, छपरा से रणधीर सिंह राजपूत और बांका से इकबाल अहमद अंसारी पसमांदा मुसलान हैं। उधर जदयू के संभावित नामों में जाले से ऋषि मिश्रा ब्राह्मण, परबत्‍ता से आरएन सिंह भूमिहार, हाजीपुर से राजेंद्र राय यादव और मोहनिया से चंद्रशेखर पासवान पासवान जाति से आते हैं। कांग्रेस व लोजपा के उम्‍मीदवारों की घोषणा कल तक की जाएगी। राजद गठबंधन के उम्‍मीदवारों की आधिकारिक घोषणा भी शुक्रवार को होने की संभावना है।

By Editor

Comments are closed.