मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि अगले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को दुबारा केंद्र की सत्ता पर काबिज होने से रोकने के लिए मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस को महागठबंधन बनाने की पहल करनी चाहिए। fdfds

 

 

श्री कुमार ने पटना में कहा कि कांग्रेस ने पंजाब में सरकार बनाई वहीं वह गोवा और मणिपुर में बड़ी पार्टी बनकर उभरी। हालांकि यह अलग बात है कि भाजपा इन दोनों राज्यों में जोड़-तोड़ की बदौलत सरकार बनाने में सफल रही। उन्होंने कहा कि कांग्रेस बड़ी पार्टी है। इसलिए विपक्ष को एकजुट करने की सबसे अधिक जिम्मेवारी उसकी है । मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में यदि समाजवादी पार्टी,  कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी को प्राप्त मतों को जोड़ दिया जाए तो यह राजग को मिले मतों से 10 प्रतिशत से अधिक होगा।

 

उन्होंने कहा कि जहां विपक्ष में एकता होती है, वहां अच्छे परिणाम आते हैं। यदि उत्तर प्रदेश में विपक्ष के बीच एकता होती और तीनों पार्टियों ने महागठबंधन बनाकर चुनाव लड़ा होता तो उत्तर प्रदेश चुनाव का परिणाम आज कुछ और होता। श्री कुमार ने कहा कि वह उत्तर प्रदेश में भाजपा को सरकार बनाने से रोकने के लिए बिहार की तर्ज पर महागठबंधन बनाने की लगातार वकालत करते रहे लेकिन उनकी बातों को गंभीरता से नहीं लिया गया। लेकिन, वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले राजग को केंद्र में सरकार बनाने से रोकने के लिए कांग्रेस को महागठबंधन बनाने की पहल करनी चाहिए।

By Editor