प्रदेश भाजपा का तीन दिवसीय बैठक किशनगंज में आज शुरू हो रही है। आज की बैठक में पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और कोर कमिटी के सदस्‍य शामिल हो रहे हैं। इसमें प्रदेश अध्‍यक्ष नित्‍यांनद राय, संगठन महामंत्री नागेंद्र त्रिपाठी के अलावा रेणु देवी, शिव नारायण, सुशील मोदी, नंद किशोर यादव, मंगल पांडेय, प्रेम कुमार आदि शामिल हो रहे हैं।

वीरेंद्र यादव

नित्‍यांनद राय की प्रदेश कार्यकारिणी की पहली बैठक

तीन दिवसीय प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में पार्टी आगामी कार्ययोजना पर मंथन करेगी। आज हो रही बैठक में अगले दो दिनों यानी 2 व 3 मई को पेश होने वाले प्रस्‍ताव और चर्चा के अन्‍य मुद्दों को अंतिम रूप दिया जाएगा। सूत्रों प्राप्‍त जानकारी के अनुसार, भाजपा मुसलमानों में तीन तलाक जैसे संवेदनशील मुद्दों को प्रमुखता से उठाएगी और मुसलमानों के खिलाफ गोलबंदी का पुख्‍ता आधार तैयार करने की कोशिश करेगी। इसके अलावा भाजपा बदले हुए सामाजिक समीकरणों में ‘गैरयादव पिछड़ा’ का नया प्रयोग करेगी। भाजपा अब यादव वोटरों को हाशिए पर रख कर अन्‍य पिछड़ी जातियों में पैठ बनाने की कोशिश कर रही है। नीतीश कुमार ने भाजपा के साथ रहते हुए गैरयादव पिछड़ा को ही अपनी ताकत बनायी थी। यही प्रयोग अब भाजपा करना चाहती है।

राष्‍ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग बड़ा मुद्दा

राष्‍ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने से संबंधित संविधान के 123वें संशोधन विधयेक में राजद, जदयू व कांग्रेस जैसी पार्टियों के अड़ंगा को भी भाजपा प्रमुखता उठाएगी। इस विधेयक को भाजपा लोकसभा में पारित करवा चुकी थी, लेकिन राज्‍य सभा में विपक्षी दलों के विरोध के कारण मामला लटक गया। इस मुद्दे को भाजपा राष्‍ट्रीय स्‍तर पर गोलबंदी करने में जुट गयी है और बिहार में भी इसका असर रहेगा।

नये चेहरे को मांजने की कोशिश

सांसद‍ नित्‍यांनद राय के प्रदेश अध्‍यक्ष बनने के बाद यह प्रदेश कार्यसमिति की दूसरी बैठक है। पहली बैठक सीवान में हुई थी, जिसमें मंगल पांडेय की पुरानी कार्यसमिति ही थी। नित्‍यानंद राय की नवगठित प्रदेश कार्यसमिति में यह पहली बैठक है। इसमें कई पुराने चेहरे गायब हैं तो नये चेहरों को भी मांजने का प्रयास किया जा रहा है।

By Editor