अमेरिकी अखबार न्यू यार्क टाइम्स ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि भारत ने अमेरिकी राजनयिकों को सजा देने का पूरा इंतजाम कर लिया है और वह ‘जैसे को तैसा’ सुलूक करने पर आमादा है

देवयानी को गिरफ्तार कर लिया गया था
देवयानी को गिरफ्तार कर लिया गया था

अखबार ने लिखा है कि भारत में देवयानी खोब्रगड़े की अमेरिका में गिरफ्तारी के प्रति अब भी गुस्सा है और वह जैसे को तैसा के रूप में सबक सिखाने के फार्मूले पर चल रहा है.अखबार के अनुसार अमेरिकी राजनयिकों की कई सुविधायें वापस लेना, टेक्स संबंधी जांच शुरू करना और नये पहचान पत्र जारी करना उसी बदले की कार्रवाई की तैयारी है.

इसके तहत जांच के नाम पर अमेरिकी राजनयिकों को कभी भी गिरफ्तार किया जा सकता है. अखबार के अनुसार, ऐसी स्थिति में भारत अमेरिकी संबंधों पर प्रभाव पड़ने की संभावना है.

ध्यान रहे कि अमेरिका में भारतीय राजनयिक देवयानी खोब्रगड़े को वीजा धोखाधड़ी के नाम पर गिरफ्तार कर लिया गया था. इसके बाद भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया जतायी थी.

न्यू यार्क टाइम्स के अनुसार भारत ने अमेरिकी राजनयिकों के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई करने के संकेत दे कर यह जताने की कोशिश की है कि वह अमेरिकी राजनयिकों के साथ वैसा ही सुलूक करेगा जैसा अमेरिका में भारतीय राजनयिकों के साथ किया जा रहा है.

अखबार का कहना है कि भारत ने अमेरिकी राजनयिकों से वे पास वापस ले लिया है जिसके आधार पर वह महत्वपूर्ण व्यक्तियों से मिलने के हकदार हैं. इतना ही नहीं भारत ने उनको दिये गये डिप्लोमेटिक पहचान पत्र भई रद्द कर दिये हैं और इसके बदले दूसरा पहचान पत्र जारी किया गया है जिसमें भारतीय पुलिस को इस बात का अधिकार होगा कि वह गंभीर अपराध करने की स्थिति में अमेरिकी राजनयिकों को गिरफ्तार कर सकती है.

इतना ही नहीं भारत ने अमेरिकी राजनयिकों के रिश्तेदारों के खिलाफ एक जांच भी शुरू कर दी है जिसके तहत यह पता लगाया जा सके कि अमेरिकी अधिकारी और या उनके परिवार के सदस्य भारत में कमायी गयी राशि पर टैक्स अदा करते हैं या नहीं. अखबार का कहना है कि भारत ने अमेरिकियों द्वार अपने देश से मंगाये जाने वाले खाने पीने के समान और शराब पर भी प्रतिबंध लगा दिया है.

अखबार ने लिखा है कि इन मुद्दों पर बात करने के लिए अमेरिकी विदेश विभाग के मंत्री जान केरी ने विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद से फोन पर बात करने की कोशिश की तो उन्होंने केरी का फोन तक रिसीव नहीं किया और न ही इसकी कोई वजह बतायी.

By Editor