खेल के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के उद्देश्य से भारत और ऑस्ट्रेलिया ने आज मुंबई में खेल साझेदारी की शुरुआत की. युवा मामले और खेल मंत्री विजय गोयल तथा भारत दौरे पर आये ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्‍कम टर्नबुल द्वारा शुरू की गई.  इस साझेदारी से भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चार क्षेत्रों में सहयोग बढ़ेगा. ये क्षेत्र हैं- एथलीट और कोच प्रशिक्षण तथा विकास, खेल विज्ञान, खेल प्रशासन और संपूर्णता तथा जमीनी स्तर पर भागीदारी. साझेदारी शुरू करने के अवसर पर महान क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर भी उपस्थित थे.india--australia

नौकरशाही डेस्क

इस अवसर पर खेल मंत्री ने कहा कि हमें खेलों के क्षेत्र में ऑस्ट्रेलिया से बहुत कुछ सीखना और साझा करना है. भारत-ऑस्ट्रेलिया खेल साझेदारी से दोनों देशों के एथलीट, कोच, तकनीकी अधिकारी, खेल वैज्ञानिकों को एक दूसरे के देश में आने-जाने में आसानी होगी. उन्होंने कहा कि भारत ने खेल को सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रबंधन के साथ-साथ शिक्षा के एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में लेना शुरू कर दिया है.

खेल मंत्री ने कहा कि हमने जमीनी स्तर पर खेल संस्कृति विकसित करने के लिए प्रमुख जमीनी स्तर का कार्यक्रम- खेलो इंडिया शुरू किया है. हमने स्कूलों में खेल को अनिवार्य विषय के रूप में शुरू करने की योजना बनाई है. वहीं ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने कहा कि नई साझेदारी के तहत आस्ट्रेलियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट के समान राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय की स्थापना में सहायता के लिए विक्टोरिया और कैनबरा विश्वविद्यालय भारत के साथ कार्य करेंगे. उन्होंने कहा कि मेरी यात्रा का उद्देश्य ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच आर्थिक, खेल, स्वास्थ्य, विज्ञान और शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग को और सुदृढ़ करना है.

By Editor