भारत में नोटबंदी की नेपाल में गूंज ऐसी सुनाई पड़ने लगी है कि #Nepal फेसबुक पर ट्रेंड करने लगा है. कुछ खबरों में बताया गया है कि भारत के नेय नोटों पर वहां प्रतिबंध लगा दिया गया है.new.indian.currency

दर असल भारत में हजार और पांच सौ के नोट बंद कर दिये जाने के बाद नेपाल में हड़कम्प मच गया है. यह हड़कम्प तब और मच गया जब नेपाल के सेंट्रल बैंक ने भारत के दो हजार और पांच सौ के नये नोट को भी लेन-देने के अयोग्य घोषित कर दिया है.

याद रहे कि नेपाल में भारतीय मुद्रा का चलन धड़ल्ले से होता है. भारत नेपाल सीमा पर सड़कों के किनारे बैठे लोग धड़ल्ले से भारत-नेपाल की मुद्रा को एक्सचेंज करने का व्यापार करते हैं.

नेपाल के राष्ट्रीय बैंक ने कहा है कि जब तक भारत जब तक विधिवत नये नोटों के बारे में सूचित नहीं करता तब तक नये नोटों के चलन को स्वीकार नहीं किया जा सकता.

इस खबर के फैलने के बाद फेसबुक पर लोग अपने अपने विचार डाल रहे हैं क्योंकि नयी करेंसी पर बहुत कंफ्युजन हो रहा है.राजेश महाजन ने लिखा है कि आधी सच्चाई बता कर लोगों में कंफ्युजन बढ़ाया जा रहा है. उन्होंने लिखा है के 100 रुपये मूल्य से अधिक के भारतीय नोट पर हमेशा रोक रही है. उन्होंने टाइम्स आफ इंडिया के बारे में लिखा है कि उसने इस मामले में कंफ्युजन बढ़ाया है.

By Editor