प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल में एक बड़े भूकम्प के बाद आज नई दिल्‍ली में एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्‍यक्षता करते हुए स्थिति की समीक्षा की। बैठक में केन्‍द्रीय मंत्री अरुण जेटली और राजनाथ सिंह, राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल ,प्रधान सचिव नृपेन्‍द्र मिश्र, अपर प्रधान सचिव पी के मिश्र और सरकार, मौसम विभाग तथा राष्‍ट्रीय आपदा राहत कोष के वरिष्‍ठ अधिकारियों ने हिस्‍सा लिया। pmo

 

पीआईबी के अनुसार, इससे पहले प्रधानमंत्री ने नेपाल के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री तथा उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश और सिक्किम के मुख्यमंत्रियों से भी फोन पर बातचीत की है। श्री मोदी ने नेपाल को आश्‍वासन दिया कि भूकंप के बाद की स्थिति से निपटने में भारत नेपाल को हर प्रकार की सहायता मुहैया कराएगा। बैठक में भारत और नेपाल में विभिन्‍न स्‍थानों पर अब तक हुए जान-माल के नुकसान की जानकारी प्रधानमंत्री को दी गई।

 

प्रधानमंत्री चिकित्‍सा दलों सहित राहत और बचाव टीमें तत्‍काल नेपाल भेजने के आदेश दिए। उन्‍होंने यह निर्देश भी दिया कि फंसे हुए पर्यटकों को सुरक्षित बाहर निकालने में सहायता करने के पुख्‍ता इंतजाम किए जायें। प्रधानमंत्री को बताया गया कि राष्‍ट्रीय आपदा राहत बल की पहली टीम के आज काठमांडू पहुंच जाने की संभावना है। उधर  श्री मोदी ने नेपाल के राष्ट्रपति श्री रामबरन यादव से भी बात की है।

 

By Editor