– सभी पथों का निर्माण अलग-अलग एजेंसी के द्वारा किया जायेगा. मंदिरी नाला के ऊपर प्रस्तावित सड़क बांस घाट काली मंदिर के समीप अशोक राजपथ में जाकर मिलेगी. अशोक राजपथ में भी कई स्थानों पर एलीवेटेड सड़क निर्माण प्रस्तावित है. साथ ही गंगा एक्सप्रेस वे की शाखाएं भी एएन सिंहा इंस्टीटयूट एवं एलसीटी घाट के समीप अशोक राजपथ में मिलेगी. 
पटना.

आयुक्त ने अधिकारियों को दिये निर्देश

प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर ने मंदिरी नाला के ऊपर सड़क निर्माण और अशोक राजपथ में संकीर्न स्थानों पर एलिवेटेड सड़क निर्माण के बिंदुओं पर विचार-विमर्श एवं समन्वय के लिए बिहार राज्य पुल निर्माण निगम , पथ निर्माण निगम तथा बुडकों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की. मंदिरी नाला के ऊपर प्रस्तावित सड़क बांस घाट काली मंदिर के समीप अशोक राजपथ में जाकर मिलेगी. अशोक राजपथ में भी कई स्थानों पर एलीवेटेड सड़क निर्माण प्रस्तावित है. साथ ही गंगा एक्सप्रेस वे की शाखाएं भी एएन सिंहा इंस्टीटयूट एवं एलसीटी घाट के समीप अशोक राजपथ में मिलेगी. क्योंकि इन सभी पथों का निर्माण अलग-अलग एजेंसी के द्वारा किया जा रहा है. इस कारण से बेहतर समन्वय तथा विभिन्न सड़कों को बेहतर रूप से एक दूसरे के संपर्क में लाने के उदेश्य से यह बैठक की गयी. मंदिरी नाला के ऊपर सड़क निर्माण के क्रम में बांस घाट काली मंदिर के समीप एक पंप हाउस है.
आयुक्त ने यह दिया निर्देश
– बुडको के अभियंताओं ने पंप हाउस के ऊपर सड़क को इलिवेट करते हुए उसे अशोक राजपथ में जोड़ने के संबंध में विस्तृत रिपोर्ट समर्पित किया. रिपोर्ट के आधार पर पंप हाउस के ऊपर से सड़क को ले जाकर उसे अशोक राज पथ में मिलाना तकनिकी रूप से संभव नहीं है. इसलिए आयुक्त ने निर्देश दिया कि पंप हाउस के पहले सड़क में डायभरसन करते हुए अशोक राज पथ में मिलाना सुनिश्चित किया जाये.
– अंचलाधिकारी पटना सदर तथा परियोजना निदेशक बुडको को निर्देश दिया गया कि उपरोक्त के संबंध में स्थल निरीक्षण करें तथा डायभरसन के लिए सरकारी भूमि चिन्हित करते हुए सड़क निर्माण के लिए प्रस्ताव तैयार करें.
मंदिरी नाला के ऊपर लगभग 1.3 कि0मी की दूरी में फोर ले सड़क का निर्माण प्रस्तावित है.
– बुडको के परियोजना निदेशक को निदेश दिया गया कि 15 जून तक मंदिरी नाला पर सड़क निर्माण का फाईनल डीपीआर तैयार कर समर्पित करना सुनिश्चित करें, ताकि प्रशासनिक स्वीकृति की दिशा में अपेक्षित कार्रवाई की जा सकेगी.
– जिन-जिन बिंदुओं पर गंगा एक्प्रेस वे अशोक राज पथ से मिल रही है तथा जिस स्थान पर मंदिरी नाला पर निर्मित सड़क अशोक राज पथ पर मिलेगी एक जंक्शन पॉंइंट का विकास इस तरह किया जाये कि विभिन्न यातायात का परिचान सुचारू रहे और दुर्घटना की कोई भी संभावना न बने. वहीं आवश्यकतानुसार गोलंबर आदि बनाने की सलाह भी दी है.
– समीक्षा के क्रम में आयुक्त द्वारा अशोक राज पथ में चिन्हित स्थानों पर एलिवेटेड सड़क बनाने के लिए डीपीआर एक माह के अंदर तैयार करने का निर्देश दिया है.
– आयुक्त द्वारा पुल निर्माण निगम, बिहार राज पथ निर्माण निगम तथा बुडको को आपस में समन्वय बनाये रखते हुए ससमय अपने आवंटित कार्यों का निश्पादन सुनिश्चित करे.

By Editor