लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख और खाद्य आपूर्ति मंत्री राम विलास पासवान ने सफाई कर्मचारियों का वेतनमान बढाने और आंगनबाड़ी सेविकाओं को न्यूनतम मजदूरी दिये जाने पर जोर दिया है।  श्री पासवान ने नई दिल्‍ली में लोजपा मजदूर प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि सफाई कर्मचारियों का वेतन बढाया जाना चाहिये और उन्हें इज्जत मिलनी चाहिये । समाज में सफाई कर्मचारियों को जाति के नजरिये से देखा जाता है और इस मानसिकता में बदलाव की जरुरत है।

उन्होंने कहा कि विदेश में सफाई कर्मचारियों को अच्छा वेतनमान मिलता है और उन्हें सम्मान के नजर से देखा जाता है । उन्होंने कहा कि जहां कहीं भी नाले के अंदर मजदूर से काम कराया जाता है, उसे अपराध ठहराया जाना चाहिये और हर हालत में नाले की सफाई मशीन से की जानी चाहिये। उन्होंने कहा कि यह अजीव बिडम्बना है कि जो व्यक्ति मकान बनाता है उसके पास अपना घर नहीं हैं , जो सड़क बनाता है उसके पास साइकिल नहीं है और जो व्यक्ति गन्दगी की सफाई करता है वह गंदी बस्तियों में रहता है । इस व्यवस्था को बदलने की जरुरत है ।

श्री पासवान ने कहा कि आंगनबाड़ी सेविकायें बच्चों में कुपोषण की समस्या के समाधान के लिए अच्छा कार्य कर रही हैं लेकिन उन्हें बहुत कम मानदेय दिया जाता है । उनका वेतन कम से कम 6,000 रुपये किया जाना चाहिये । कई स्थानों पर तो उन्हें न्यूनतम मजदूरी भी नहीं मिलती है । उन्होंने कहा कि देश में बच्चों में कुपोषण की समस्या को दूर करने के लिए हरेक पंचायत में आवासीय विद्यालय खोलने की जरुरत है ।

By Editor