भाजपा शासित मध्यप्रदेश के सतना जिले में गोकशी करने का का आरोप गढ़ कर कुछ लोगों ने एक मुस्लिम युवक की पीट पीट कर हत्या कर दी है. गोमांस से जुड़े मामले में हई मौत की यह नवीनतम घटना शनिवार की है.

Muslims hold banners as they protest against the recent cases of mob lynching of Muslims who were accused of possessing beef, after offering Eid al-Fitr prayers in Ahmedabad, India June 26, 2017. REUTERS/Amit Dave

इस घटना के शिकार  एक मुस्लिम दर्जी(45) रेयाज और उसके मित्र शकील बने थे. कुछ लोगों ने दोनों को गोवध का आरोप गढ़ा और फिर उनकी बेरहमी से पिटाई की.

इस बीच इस घटना के बारे में सीपीआई एम के महसचिव सीता राम येचुरी ने कहा है कि हिंसा और घृणा भारतीय जनता पार्टी के शासन के दो ब्रांड हैं.

इस घटना के बाद सतना में भारी तनाव का माहौल है. पुलिस को सतर्क कर दिया गया है. इस मामले में हत्यारों के खिलाफ पुलिस ने कार्रवाई की है. इंडियन एक्सप्रेस की खबर में बताया गया है कि चार लोगों को पुलिस ने उठाया है और पूछताछ कर रही है.  इस मामले में काउ प्रोटेक्शन ऐक्ट के तहत एफआईआर जरूर कर दिया गया है.

 

गौरतलब है कि 2014 के बाद से मध्यप्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, झारखंड, जिनमें ज्यादातर भाजपा शासित प्रदेश हैं, वहां दलितों और मुसलमानों की भीड़ द्वारा पीट पीट कर हत्या करने की घटनाओं में काफी इजाफा हुआ है.  इन घटनाओं की सबसे भयावह स्थिति यह है कि गोवध का आरोप लगा कर हत्या करने वालों के खिलाफ उचित कार्रवाई नहीं होती. जबकि अनेक मामलों में अब तक साबित ही नहीं हो सका कि भीड़ ने जिनकी हत्या की थी उन्होंने गोवध किया था या नहीं.

 

By Editor