कांग्रेस ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गुजरात चुनाव में की गयी टिप्पणी पर कई दिनों से जारी विवाद को समाप्त करते हुए आज कहा कि संसद में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होनी है, जिन्हें देखते हुए गतिरोध खत्म करना जरूरी था। 


कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तथा राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने संसद भवन परिसर में संवाददाताओं से कहा कि पाकिस्तान की जेल में बंद कुलभूषण जाधव से मिलने गयी उनकी मां तथा पत्नी का मंगल सूत्र उतरवाया गया। यह सिर्फ एक मां और एक पत्नी का अपमान नहीं है, बल्कि देश की सवा अरब आबादी का अपमान है और इस पर संसद में बहस जरूरी थी, लेकिन चर्चा शुरू करने के लिए पुराने मुद्दे बंद होने जरूरी थे।
उन्होंने कहा कि श्री मोदी को इस मुद्दे पर खुद ही सफाई देनी चाहिए थी लेकिन सत्ताधारी दल के नेता ने कहा दिया है कि प्रधानमंत्री के बयान में किसी चुनौती का भाव नहीं था, इसलिए यह मुद्दा खत्म हो गया है लेकिन श्री जाधव तथा अन्य राष्ट्रीय मुद्दे जरूरी बन गए हैं।
दबाव में गतिरोध खत्म करने संबंधी प्रश्न पर उन्होंने कहा कि दबाव का कोई सवाल ही नहीं उठता। दबाव में हम नहीं बल्कि दबाव में पाकिस्तान है। भारत ही नहीं दुनिया के अन्य देशों से भी उस पर कुलभूषण जाधव के मामले में दबाव है। उन्होंने कहा ‘‘कांग्रेस की प्रतिबद्धता देश और संविधान के साथ है। पाकिस्तान में भारतीय नागरिकों का अपमान हुआ है। इस मामले में सरकार को पूरा सहयोग किया जाएगा। विपक्षी दल होने से पहले हम भारतीय है। संसद में कल इस मुद्दे पर चर्चा होनी है।

By Editor