गलतियां करने वालों को दबोचने की जिम्मेदारी निभाने वाले पटना के एसएसपी मनु महाराज व सिटी एसपी चंदन कुशवाहा मिस कंडक्ट मामले में खुद दबोचे जाने वाले हैं.

नौकरशाही ब्यूरो, पटना         (फोटो इंडिया टुडे)

 

जब आप किन्ही विशेष लोगों के सामने बैठे हों, विशेष बातें हो रही हों लेकिन आप की आंखें मोबाइल स्क्रीन पर केंद्रित हों और उंगलियां कीबोर्ड पर थिरक रही हों तो आप उन विशेष लोगों को इग्नोर कर रहे होते हैं. इग्नोर करने की यह प्रवृति कुछ लोगों में होती है लेकिन यही प्रवृत्ति अगर बड़े पदाधिकारियों में हो तो इसे स्वाभाविक तौर पर बड़ी गलती मानी जाती है. कुछ ऐसी ही गलती करते पाये गये हैं पटना के एसएसपी मनु महाराज, सिटी एसपी चंदन कुशवाहा व आईपीएस अफसर पंकज राज. गलती करने वाले को दबोचने की जिम्मेदारी मनु महाराज की है, लेकिन अगर अपनी इस गलती पर अब वह खुद  अपनी गलती पर दबोचे जाने वाले हैं.

बात 28 जून की है. पटना के अधिवेशन भवन में एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम था. सीएम नीतीश कुमार इस कार्यक्रम में मौजूद थे. जब सीएम अपना वक्तव्य रख रहे थे तो मनु महाराज अपने स्मार्ट फोन के स्क्रीन में गुम थे और उनकी उंगलियां हरकत कर रही थीं. कुछ ऐसे ही काम सीटी एसपी मध्य चंदन कुशवाहा व एक अन्य आईपीएस अफसर पंकज राज भी कुछ ऐसा ही करते पाये गये. इन अफसरों की,  मोबाइल में लगे होने वाली तस्वीरें सोशल मीडिया पर आ गयी थीं.

अब इन अफसरों पर शिकंजा कसा गया है. एडीजी मुख्यालय एसके सिंघल ने सोमवार को कहा कि कार्यक्रम के दौरान मोबाइल पर गेम खेलते या फोटो देखते हुए उनकी तस्वीरें मीडिया और सोशल मीडिया में आयी थीं. तीनों अफसरों का आचरण उच्च कोटि का होना चाहिए था. लेकिन उनके व्यवहार से प्रतीत होता है कि उनका आचरण उच्च कोटि का नहीं था. सिंघल ने यह भी कहा कि यह आचरण मिसकंडक्ट की परिधि मेंआता है. सिंघल ने तइन तीनों अफसरों को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया गया है.

By Editor