आज के समय में एक पद पर नौकरी के लिए सैकड़ों उम्मीदवार उमड़ जाते हैं महाराष्ट्र न्यायपालिका में स्थिति यह है कि जज के पद के लिए उम्मीदवार नहीं मिल रहे हैं.

बांबे हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश मोहित शाह इस बात पर खासे चिंतित हैं कि महाराष्ट्र में योग्य जजों की इतनी कमी है कि विज्ञापन के बावजूद योग्य उम्मीदवार नहीं मिल रहे हैं.justice

स्थिति यह है कि पिछले साल 159 जजों की नियुक्ति के लिए विज्ञापन निकाले गये थे पर योग्य उम्मीदवारों की कमी के कारण मात्र 29 जोजों की ही बहाली की जा सकी.
ठाणे में बार काउंसिल ऑफ महाराष्ट्र व गोवा के सम्मेलन में बोलते हुए जस्टिस शाह ने काउंसिल से जजों के पद के उम्मीदवारों के लिए कुछ ट्रेनिंग कोर्स चलाने का आग्रह किया ताकि योग्य जोजों की कमी को पूरा किया जा सके.

दैनिक जागरण के अनुसार मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि जजों के खाली पड़े पदों को भरने में कठिनाई आ रही है क्योंकि इसके लिए योग्य वकील नहीं मिल रहे हैं. उन्होंने कहा कि 2010 में 100 जजों की भर्ती के लिए विज्ञापन निकाले गए थे और कई उम्मीदवार मिल गए थे पर 2011 में जब 100 जजों के लिए विज्ञापन निकाले गए तो केवल 41 ही मिल सके.

By Editor