सामाजिक समानता और सम्‍मान की लड़ाई का दावा करने वाले नक्‍सलियों पर महिला नक्‍सलि‍यों के यौन शोषण का आरोप भी लगता रहा है। ऐसे आरोपी की पुष्टि मुजफ्फरपुर में गिरफ्तार महिला नक्‍सली ने किया है। उसने पुलिस को बताया कि नक्‍सली दस्‍ते में शामिल महिलाओं का यौन शोषण भी होता है।naxli

 

 उल्‍लेखनीय है कि हार्डकोर नक्सली संजय पटेल के साथ ये महिला नक्सली भी पकड़ी गई थी।  पकड़ी गई महिला ब्यूटी, संजय पटेल उर्फ आजाद जी की प्रेमिका है और वह पीएलजीएफ के मारक दस्ते की सदस्या भी है। एक साल से नक्सली संगठन से जुड़ी ब्यूटी पूर्वी चंपारण के राजेपुर की रहने वाली है। वह हथियार चलाने में माहिर है।

 

ब्यूटी ने पुलिस से पूछताछ में कहा है कि नक्सली संगठन के दस्ते में महिला नक्सलियों की स्थिति काफी खराब होती है। उसने कहा कि महिला नक्सली पर यौन शोषण के लिए दबाव बनाया जाता है। वे अगर स्वेच्छा से तैयार नहीं होती हैं तो उनके साथ जबरन यौन शोषणा किया जाता है। अगर इसका  महिलाएं विरोध करती हैं तो उन्हें यातनाएं भी दी जाती है। ब्यूटी ने पुलिस से कहा है कि हमें पहले लगता था कि यहां सब कुछ साफ सुथरा होगा पर यहां तो बाहर से ज्यादा गंदगी है।

 

पुलिस ने जब संजय पटेल को गिरफ्तार किया तो वह अपनी प्रेमिका ब्यूटी के साथ था। संजय पर एक दर्जन से अधिक नक्सली मामले दर्ज हैं। वह बोचहां में विधायक के पेट्रोल पंप पर आग लगाने की घटना में भी शामिल था। संजय ने अपने नक्सली साथियों के साथ बोचहां थाना के बुढ़ौली में चल रहे सड़क निर्माण कैंप पर हमला बोला था। संजय सीतामढ़ी के रुनीसैदपुर के विशुनपुर गांव का रहने वाला है।

By Editor