आने वाले दिनों में त्‍योहार का महीना शुरू हो रहा है. इसकी तैयारी अभी से पटना जिला प्रशासन ने शुरू कर दी है. पटना के डीएम कुमार रवि ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी और अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों को एक खास निर्देश दिया है, जिसके अनुसार, मुहर्रम और दुर्गापूजा के मौके पर डीजे और अधिक क्षमतावाले लाउड स्पीकर बजाने पर रोक रहेगी. उन्‍होंने अधिकारियों से इसका अनुपालन सख्‍ती से करने को कहा है.

नौकरशाही डेस्‍क

डीएम कुमार रवि ने कहा है कि हाईकोर्ट के निर्देश के अनुपालन कराने के लिए दिशा निर्देश जारी किया गया है. संबंधित अधिकारियों को डीजे के दुकानदारों को नोटिस जारी कर साटा नहीं लेने के निर्देश देने को कहा गया है. कुमार रवि ने ये भी बताया कि एसडीओ और एसडीपीओ को धार्मिक भावना भड़काने वाले प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से सभी लोगों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिये गये हैं. अशांति फैलानेवालों पर धारा 144, 107, 113, 116 व 151 के अंतर्गत कार्रवाई करने को कहा गया है.

मालूम हो कि देश में लोक सभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं. ऐसे में पर्व – त्‍योहार के दौरान शांति बनाये रखने के लिए यह कदम उठाया गया. बीते दिनों रामनवमीं के अवसर पर बिहार में कई जगहों पर उपद्रव की बात समाने आई थी. तब यह भी कहा गया था कि प्रदेश में अशांति फैलाने के लिए बिहार में बाहर से तलवारें भी आईं थी. अभी हाल ही में राजधानी पटना में पुलिस ने तलवारों का जखीरा भी पकड़ा था. इसको देखते हुए डीएम रवि ने पर्व के मौसम में शांति बनाये रखने के लिए ये निर्देश जारी किये हैं.

 

By Editor