‘हां, मैंने कई वैसे दिग्गज नेताओं को भी सदन से बाहर किया है, जो बाद में मुख्यमंत्री बने.
इसमें कर्पूरी ठाकुर और लालू प्रसाद जैसे राजनीतिज्ञ भी शामिल रहे हैं.’

ये विधानसभा में 27 वर्ष तक बतौर मार्शल सेवा दे चुके 62 वर्षीय कैप्टन भानू प्रसाद सिन्हा के संस्मरण हैं, जो उन्होंने शुक्रवार को साझा किए.

उन्होंने कहा-‘1977 में समाजवादी नेता कपरूरी ठाकुर सदन में नेता प्रतिपक्ष थे. विधानसभा अध्यक्ष ने उन्हें सदन से बाहर करने का हुक्म दिया. मैंने उन्हें अदब से सलाम किया और अपने साथ बाहर चलने को कहा. वे नहीं माने. मैं जबरदस्ती करने में हिचक रहा था और वे बाहर जाने को राजी ही नहीं थे.’ सिन्हा, पुराने वाकये को याद करते हुये बताते हैं कि कपरूरी ठाकुर जी ने मुझसे अपनी डयूटी निभाने को कहा. आखिर में मुङो उन्हें उठाकर सदन से बाहर करना पड़ा

विपक्ष का नेता रहते लालू प्रसाद को सिन्हा छह बार सदन से बाहर कर चुके हैं.
उनके अनुसार ‘थोड़ी बहुत ना-नुकुर के बाद वे मान जाते थे.’ छह फीट लंबे सिन्हा ने 1971 से 1987 तक फौज में सेवाएं दी हैं. इस दौरान वे जम्मू कश्मीर के उग्रवाद प्रभावित गुरेज और कुपवारा में भी पोस्टेड रहे. संसद में उन्होंने मार्शल का प्रशिक्षण हासिल किया.

लालू प्रसाद के साथ अपने अनुभवों की चर्चा करते हुये सिन्हा बताते हैं कि हल्के फुल्के क्षणों में लालू प्रसाद ने एक बार कहा कि ‘तुमने मुङो छह बार सदन से बाहर किया तो मैं मुख्यमंत्री बन गया। बारह बार बाहर करते तो हो सकता है कि मैं प्रधानमंत्री बन जाता.’ सिन्हा बताते हैं कि 1987 में विधान सभा अध्यक्ष शिव चंद्र झा के आदेश पर मैंने 72 विधायकों को सदन से बाहर किया था.

विधान सभा में खास मौकों की चर्चा करते हुये सिन्हा ने बताया कि कैसे उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष को महिला विधायकों द्वारा फेंकी जा रही चूड़ियों से बचाया था. एक बार जबरन बाहर करने के दौरान एक विधायक ने कान ही काट लिया था. सिन्हा ने नीतीश को विधान सभा का अनुशासित सदस्य बताते हुये कहा कि उन्होंने कभी अप्रिय स्थिति नहीं पैदा की. विधान सभा में हर कोई उनके व्यक्तित्व का कायल था.

विपक्ष का नेता रहते हुये उन्हें लोग गौर से सुनते थे.
वर्तमान अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी के विषय में सिन्हा बताते हैं कि वे बेहद अनुशासनप्रिय और कर्मचारियों का ख्याल रखने वाले हैं.

साभार दैनिक जागरण؛ ‘अदर्स व्वायस’ कॉलम के तहत हम अन्य मीडिया की खबरें हू-ब-हू पेश करते हैं

By Editor