महिला कल्याण समिति ने सोमवार को नेहरू युवा केंद्र के साथ मिल कर पड़ोस युवा संसद का आयोजन पटना के बाजार समिति में आयोजित किया. इस अवसर पर नेहरू युवा केंद्र के राज्य निदेशक अनिल कौशिक ने युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि समाज निर्माण के काम में उन्हें आगे आना चाहिए.

कार्यक्रम में अनिल कौशिक अर्चना राय, रवींद्र मोहन
कार्यक्रम में अनिल कौशिक अर्चना राय, रवींद्र मोहन

उन्होंने कहा कि पिछले 68 वर्षों से देश में विकास के काफी काम हुए हैं लेकिन विकास की यह रफ्तार काफी धीमी है. उन्होंने कहा कि युवाओं को देश और समाज के प्रति जिम्मेदार होने की जरूरत है. कौशिक ने कहा कि बिहार में हर तरह के संसाधन मौजूद हैं लेकिन हम इसका उपयोग करने की जरूरत है. कौशिक ने कहा कि युवाओं को सरकारी पालिसियों के प्रति जागरूक होना चाहिए. इस अवसर पर अनिल कौशिक ने छात्रों को कैशलेस ट्रांजेक्शन, जनधन योजना, स्वच्छ भारत योजना समेत अनेक सरकारी योजनाओं की जानकारी दी.

इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नेहरू युवा केंद्र के पटना जिला के कओआर्डिनेटर रवींद्र मोहन ने  कहा कि युवाओं के हाथों में देश का भविष्य है. उन्हें युवा संसद से जुड़ कर नेहरू युवा केंद्र की विभिन्न योजनाओं, प्रशिक्षण कार्यक्रमों और रोजगार के विभिन्न विकल्पों को जानना चाहिए ताकि उन्हें भविष्य में रोजगार के अवसर मिल सकें.

कार्यक्रम का संचालन महिला कल्याण समिति की सचिव अर्चना रॉय ने करते हुए कहा कि उनकी संस्था का प्रयास है कि नेहरू युवा केंद्र की योजनाओं से युवाओं को जोड़े. उन्होंने कहा कि पटना जिला के विभिन्न प्रखंडों के ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को नेहरू युवा केंद्र से जोड़ने के लिए उनकी संस्था लगातार प्रयास रत है.

इस अवसर पर संस्था की उपाध्यक्ष मीना देवी के अलावा सतीश कुमार, शिक्षक आरबी सर व प्रेम कुमार व पत्रकार इर्शादुल हक भी मौजूद थे.

By Editor