राजकीय तिब्बी काॅलेज एवं अस्पताल मे  शुक्रवार को एक दिवसीय परिचर्चा का आयोजन किया गया . सेमीनार का विषय डिप्रेशन था . विश्व मे तेजी से फैलते इस रोग के कारणों और उसके निवारणो पर डा• मो तनवीर ने विस्तार से चर्चा की और यूनानी पद्धत्ति से इसके इलाज का उल्लेख किया.tibiya.college

उन्होंने  डिप्रेशन के लिए हीजामा और नतूल का भी बखान किया ! ऊन्होने बाताया कि कावनसेलिंग मात्र से ही डिप्रेशन के रोगी को लाभ होता है . तन्वीर ने कहा कि युवाओ और खासकार शहरी युवाओं मे तेजी से फैल रहे डिप्रेशन के रोग पर दुख जाहीर करते हुए युवाओं को इनसे बचने और ऊबारने के तरीके का भी उल्लेख किया .

सेमिनार का संचालन कर रहे डा• वैश अहमद ने भारत मे तेजी से बढ़ रहे डिप्रेशन के रोगीयों का खाका पेश किया. सेमिनार की अध्क्षता कर रहे कालेज के प्रधानाध्यापक  प्रोफेसर मो ज्याउद्दीन ने डिप्रेशन से युवाओं को दूर रखने के तरीके पे विस्तार से अपनी बात रखी . ऊंहोने काॅलेज मे जल्द ही कावंसेलिंग केन्द्र खोलने का एलान किया ताकि रोगियों के साथ साथ चिकित्सक और अन्य लोगों को भी मुफ्त सुविधा प्रदान की जा सके .

इसके अलावा डा मलका, डा नजीब , डा वारसी और डा नजमूल हसन ने भी अपनी बात रखी . छात्रों की ओर से मशकूर अहमद ने मोबाइल  के अधिक उपयोग से युवाओं को हो रहे डिप्रशेन पे अपनी बात रखी.

 

By Editor