कर्नाटक में सरकार बनाने को ले कर छिड़े विवाद और राज्यपाल की भूमिका पर उठ रहे सवालों के बीच राष्ट्रीय जनता दल के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह ने  एक बड़ा सवाल उठा दिया है.  

राजद के वरिष्ठ नेता ने  कहा है कि बड़े दल को ही अगर सरकार बनाने का अधिकार है तो बिहार में उनकी पार्टी को सरकार गठन का मौका फिर से दिया जाये.

याद रहे कि पिछले वर्ष जुलाई में रातों रात नीतीश कुमार ने अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया था. उसके दूसरे ही दिन राज्यपाल ने नीतीश कुमार को फिर से सरकार बनाने के लिए बुला लिया और नीतीश कुमार ने भाजपा के साथ मिल कर बहुमत प्राप्त कर लिया. जबकि सदन में राजद सबसे बड़ा दल है.

 

रघुवंश प्रसाद सिंह भाजपा को चुनौती दिया है कि अगर उन्होंने कर्नाटक में ठीक स्टैंड लिया है तो बिहार सरकार को भंग कर यहां राजद को सरकार बनाने का मौका दे और नहीं तो देश की जतना से माफी मांगे की उन्होंने गलत फैसला लिया है.

गौरतलब है कि कर्नाटक में हुए चुनाव के बाद बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभरी थी लेकिन वह बहुमत से दूर थी. इसके बाद कांग्रेस ने जडीएस को सपोर्ट करके बहुमत का जादुई आकड़ा प्राप्त कर लिया लेकिन राज्यपाल ने इस गठबंधन को सरकार बनाने का मौका नहीं दिया. हालांकि हाल के दिनों में दो उदहारण ऐसे हैं जिनमें गोवा और मणिपुर में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी होने के बादवजूद उसे सरकार बनाने का मौका नहीं दिया गया.

इसी मुद्दे को ले कर रघुवंश प्रसाद ने यह बयान दिया है. उनसे पहले तेजस्वी यादव भी कह चुके हैं कि अगर कर्नाटक में सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते बीजेपी को सरकार बनाने का ऑफर मिलता है तो बिहार में भी आरजेडी को भी सरकार बनाने का मौका मिलना चाहिए.

 

 

By Editor