कार्यक्रम से थोड़ी देर पहले  चम्पारण सत्याग्रह समारोह में शामिल होने से गृहमंत्री राजनाथ सिंह द्वारा  मुकर जाने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. लाल प्रसाद ने राजनाथ के इस रवैये को आड़े हाथों लिया है.
लाला प्रसाद ने कहा कि एनडीए के नेताओं ने सत्याग्रह समारोह में शामिल ना हो कर राष्ट्रपति का अपमान किया है. लालू यहीं नहीं रुके , उन्होंने कहा कि देश के आठ सौ से ज्यादा स्वतंत्रता सेनानियों का भी यह अपमान है.
इस अवसर पर राष्ट्रपति प्रमणव मुर्खजी के अलावा उन्हें भा शामिल होना था. राष्ट्रपति अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार इसमें शामिल हो रहे हैं जबकि राजनाथ सिंह का कार्यक्रम रद्द हो गया है.
हालांकि बिहार भाजपा के  पूर्व प्रदेश  अध्यक्ष वरिष्ठ नेता मंगल पांडेय का कहना है कि गृहमंत्री ने इस कार्यक्रम का राजनीतिकरण करने के कारण नहीं आ रहे हैं.
इस समारोह में बिहार भाजपा के नेताओं को भी शामिल होना था. लेकिन राजनाथ सिंह के इनकार के बाद बिहार भाजपा के नेता भी इसमें शामिल नहीं हो रहे हैं. कार्यक्रम में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष का नेम प्लेट भी लगा था जिसे हटा लिया गया है.
उधर कांग्रेस नेता प्रेम चंद मिश्रा ने भी भाजपा के बॉयकाट को स्वतंत्रता सेनानियों का अपमान बताते हुए भाजपा पर हमला बोला है.
 
 
गौरतलब है कि बिहार सरकार गांधी जी की चम्पारण यात्रा और चम्पारण सत्याग्रह के सौ वर्ष पूरे होने पर भव्य कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है. सोमवार को देश भर के स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित करने का कार्यक्रम है. इस अवसर पर राष्ट्रपति के साथ गृहमंत्री को भी शामिल होना था.

By Editor