जन वितरण प्रणाली के तहत सिर्फ पात्र लाभार्थियों को ही सब्सिडी पर राशन देने और प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के उपाय के तहत राशन कार्ड को आधार से जोड़ने की दिशा में सरकार ने तीन-चौथाई काम पूरा कर लिया है। 

 

खाद्य एवं उपभोक्ता मामले मंत्री रामविलास पासवान ने आज कहा कि इस साल 15 मई तक 17.99 करोड़ राशन कार्डों को आधार से जोड़ा जा चुका है जो कुल 23.20 करोड़ राशन कार्डों का 77.56 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि आधार से राशन कार्ड को जोड़ने से एक ही व्यक्ति के नाम पर एक से ज्यादा राशन कार्ड जारी होने की आशंका नहीं रह जायेगी। उन्होंने कहा कि इससे सिर्फ पात्र लोगों को ही जन वितरण प्रणाली का लाभ मिलेगा।
श्री पासवान ने कहा कि राशन कार्ड को आधार से लिंक करने और लाभार्थियों के रिकॉर्ड के डिजिटलीकरण के दम पर 2.33 करोड़ फर्जी राशनकार्ड धारकों का पता लगाकर इन कार्डों को रद्द किया गया है। इसमें 31.15 करोड़ कार्ड उत्तर प्रदेश में 21 लाख महाराष्ट्र में, 20 लाख तेलंगाना में, 13 लाख राजस्थान में, 9.67 लाख आँध्र प्रदेश में, 4.9 लाख तमिलनाडु में और 1.43 लाख गुजरात में रद्द किये गये हैं। बिहार में सिर्फ 41 हजार राशन कार्ड रद्द किये गये। उन्होंने कहा कि 10 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के 50,117 उचित मूल्य की दुकानों पर डिजिटल भुगतान की सुविधा उपलब्ध है।

By Editor