राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने एलिट इन्स्टिच्यूट,पटना की छात्रा निकिता को बिहार-राज्य में सामाजिक नेतृत्व और शिक्षा-क्षेत्र में अपने उत्कृष्ट योगदान के लिये सम्मानित किया.

निकिता को सम्मानित करते राष्ट्रपति
निकिता को सम्मानित करते राष्ट्रपति

निकिता ने इस सफलता का श्रेय अपने पिताजी, माँ, दीदी, अपने हाईस्कूल के शिक्षक संजय कुमार के साथ-साथ एलिट इन्स्टिचुट के निदेशक अमरदीप झा गौतम की शिक्षा और सफल मार्गदर्शन को दिया है.

निकिता को  राष्ट्रपति भवन में खुद राष्ट्रपति ने 8 दिसम्बर,2015 को सम्मानित किया.

इस सम्मान-सामारोह के दौरान निकिता की बातचीत सचिव स्तर के अनेक अफसरों से हुई. उन अफसरों ने भी निकिता की नेतृत्व क्षमता और सामाजिक जागरूकता को सराहा.

निकिता का कहना है कि उसकी सोच, शिक्षा और जीवन के अन्य पहलुओं पर अमरदीप झा गौतम का व्यापक प्रभाव पड़ा और वे उसकी प्रेरणा-स्रोत हैं.

 

निकिता राष्ट्रपति से सम्मानित होने के बाद एलिट इन्स्टिचुट आयी और अमरदीप झा गौतम का आशीर्वाद लिया. श्री गौतम ने निकिता की इस सफलता पर कहा कि निकिता की खुशी और गर्व को मैंने भी हृदय से महसूस किया. उन्होंने संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि एक शिक्षक के रूप में मुझे निकिता पर गर्व है. उन्होंने निकिता की सफलता से अन्य छात्रों को भी प्रेरणा लेने को कहा.

 

सामाजिक नेतृत्व और शिक्षा के लिए राष्ट्रपति से सम्मानित होने के पूर्व निकिता को कई कठिन चुनौतियों और प्रतियोगिता से गुजरना पड़ा. अंतिम रूप से चयन के पहले उसने बिहार के अन्य चार प्रतिभागियों की चुनौती को पार किया, तब जा कर उसे बिहार से चयनित किया गया.

निकिता का मुंह मीठा करते अमरदीप झा गौतम
निकिता का मुंह मीठा करते अमरदीप झा गौतम

निकिता एलिट इंस्टिच्यूट में ग्यारहवीं कक्षा की छात्रा है और मेडिकल प्रवेश-परीक्षा की तैयारी कर रही है.

गौरतलब हो कि एलिट के संस्थापक- निदेशक अमरदीप झा गौतम शिक्षा-क्षेत्र के साथ-साथ अपनी सामाजिक गतिविधियों और बालिका-शिक्षा और मेधावी छात्रों के लिये बहुत-सारी योजनायें चलाते हैं.

By Editor