संसद में पेश बजट में पूर्व मध्य रेल को नये वित्त वर्ष में केवल बिहार में नई रेल लाइनो का निर्माण और लाइनों के दोहरीकरण सहित अन्य रेल विकास कार्यों के लिए 3696 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है जो पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले 525 करोड़ रुपये अधिक है।rail 

 

पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक डी. के. गायेन का दावा

 

पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक डी. के. गायेन ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पूर्व मध्य रेल के अंतर्गत आने वाले चार राज्यों में अकेले बिहार में नई रेल लाइनों का निर्माण, दोहरीकरण एवं अन्य कार्यों के लिए वित्त वर्ष 2017-18 में 3696 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा झारखंड के लिए 2583 करोड़ रुपये, उत्तर प्रदेश के लिए 7118 करोड़ रुपये और मध्य प्रदेश के लिए 5376 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।
श्री गायेन ने बताया कि नये वित्त वर्ष में बिहार में 30 किलोमीटर (किमी) के घोसवर-वैशाली रेलखंड, निर्मली सरायगढ़ (20 किमी), इस्लामपुर- नटेसर (21 किमी) और करनौती-बख्तियारपुर-बाढ़ (4.7 किमी) वहीं झारखंड में तातीसिल्वई-सनकी (31 किमी), तिलैया-खिरौंद (25 किमी) और टोरी-बालुमाथ-बुकरू (27 किमी) रेलखंड में नई लाइन बनाने का लक्ष्य है और बजट में आवंटित राशि से इन कार्यों को पूरा करने में मदद मिलेगी।

By Editor