जाति आधारित जनगणना के आंकड़े  केंद्र सरकार द्वारा सार्वजनिक नहीं करने के खिलाफ लालू ने पटना में मार्च निकाल. यह मार्च राजभवन तक गया. इस दौरान लालू ने जनता से अपील की कि मंडल के साथियों उठो और कमंडल को फोड दो.

फोटो केशव कुमार
फोटो केशव कुमार

मार्च के दौरान राजधानी के आर ब्लॉक पर अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए लालू ने कहा कि 90 फीसदी पिछड़ों पर 10 फीसदी अगड़े राज कर रहे हैं. लालू ने कहा कि अब पिछड़ों को जागने की जरूरत है. उन्होंने कहा कहा कि मंडल के लोग उठो और कमंडल को फोड़ दो. कमंडल से लालू का इशारा उच्च वर्ग के लोगों की ओर था.

उन्होंने कहा  कि कमंडलवादी केंद्र की शक्तियां नहीं चाहतीं कि पिछड़ों का विकास हो. उन्होंने कहा कि जनगणना के आंकड़े जारी होने पर पिछड़े वर्ग के लिए स्पेशल बजट बनाया जाता, लेकिन भाजपा सरकार गरीबों को आगे आते नहीं देखना चाहती.

मार्च के दौरान लालू यादव ने कहा कि भाजपा सरकार पिछड़ों और दलितों की विरोधी है। मोदी सरकार के खिलाफ सभी पिछड़ी जाती के लोगों, दलितों और मुस्लिमों को एकजुट हो जाना चाहिए। लालू ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बैकवर्ड विरोधी हैं।

वह जातीय जनगणना लागू नहीं करना चाहते। राजद सड़क इसे लेकर सदन तक आंदोलन करेगा। जातीय जनगणना को लागू करवाने के लिए किसी हद तक जाएंगे।

 

इस मार्च में लालू के हजारों समर्थक पैदल चल रहे थे जबकि लालू खुद खुली जिप्सी में थे. उस पर उनके छोटा बेटा तजस्वी यादव भी थे.

By Editor