बिहार विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाला जनता दल यूनाइटेड , राष्ट्रीय जनता  दल और कांग्रेस ने सरकार बनाने के लिए जरूरी 122 का जादुई आंकड़ा पार करने के बाद अब दो तिहाई बहुमत हासिल करने के लिए मजबूत कदम बढ़ा दिया है ।04-1443941158-bihar-election-2015
 

राज्य निर्वाचन कार्यालय के अनुसार बिहार विधानसभा की 243 में से 200 सीटों के घोषित परिणामों में से महागठबंधन ने  148 सीटें जीत ली है और अभी भी उसके 30 प्रत्याशी अपने क्षेत्रों में बढ़त बनाये हुए है । इस चुनाव में राजद सबसे बड़े दल के रूप  में उभर कर सामने आया है। उसके 60 प्रत्याशी चुनाव जीत गये हैं, जबकि 20 जीत के करीब हैं । इसी तरह महागठबंधन में शामिल  जदयू 65 सीट जीत चुका है और उसके छह प्रत्याशी आगे चल रहे हैं । वहीं कांग्रेस ने इस चुनाव में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 23 सीट जीत ली है और चार सीट पर उसके प्रत्याशी बढ़त बनाये हुए हैं ।
 

वही इस चुनाव में राजग को करारी हार का सामना करना पड़ रहा है । राजग में शामिल भाजपा अब तक मात्र 43 सीट ही जीत पायी है और उसके 10 प्रत्याशी ही आगे चल रहे हैं। वहीं भाजपा की सहयोगी लोजपा ने दो सीट पर जीत हासिल की है और एक पर उसके प्रत्याशी आगे हैं, जबकि हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा एक और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी दो सीट पर ही कब्जा जमाने में सफल रही है । इस बार के चुनाव में भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी लेनिनवादी) ने अपना खाता खोल लिया है उसके दो प्रत्याशी विजयी हुये है। वहीं निर्दलीय ने दो सीटों पर जीत हासिल की है, जबकि दो सीटों पर आगे चल रहे है।

By Editor