लालू प्रसाद ने रविवार को पांच दिन की चुप्पी तोड़ी. इससे पहले उन्होंने पूरी तैयारी की. फिर राजद नेता प्रेम गुप्ता और प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे के साथ प्रेस के सामने आये और सुशील मोदी द्वारा उन पर और उनके परिवार पर लगाये गये मिट्टी व मॉाल घोटाले के आरोपों पर खुल के जवाब दिया.

लालू ने मोदी के तमाम आरोपों का दिया जवाब
लालू ने मोदी के तमाम आरोपों का दिया जवाब

नौकरशाही ब्यूरो

पढ़ें सुशील मोदी के आरपो और लालू के जवाब

यह भी पढ़ें- लालू का सुशील मोदी पर पलटवार कहा गधा को पीट कर घोड़ा नहीं बनाया जा सकता

सुशील मोदी ने पांच दिन पहले प्रेस कांफ्रेंस कर आरोप लगाया-

तेज प्रताप और तेजस्वी यादव की जमीन पर बनने वाले मॉल की जमीन से मिट्टी निकाल कर उसे पटना के जैविक उद्दयान को बेचा गया. इसके लिए कोई टेंडर भी नहीं निकाला गया और बदले में जैविक उद्यान से 90 लाख रुपये लिये गये जिसका लाभ तेज प्रताप को हुआ. तेज प्रताप वन एंव पर्यावरण मंत्री भी हैं.

लालू का जवाब- जिस माल की जमीन से मिट्टी निकाल कर बेचने की बात कही जा रही है उस जमीन से एक कनवा मिट्टी भी जैविक उद्यान को नहीं भेजा गया. मोदी का आरोप मनगढ़त, बे बुनियाद और झूठा है.

मोदी का आरोप

मोदी ने दूसरे दिन प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि लालू ने रेल मंत्री रहते कोचर्स ब्रादर्स को रेलवे के दो होटल औने पौने में बेच दिये और उसके बदले उससे दो एकड़ जमीन ले ली.

लालू का जवाब.

सुशील मोदी ने जिस जमीन की बात कही है वह जमीन 2005 में  कोचर्स ब्रादर्स ने डिलाइट कम्पनी को दी थी. उसके 22 महीने बाद रेलवे द्वारा वाजपेयी सरकार के कार्यकाल में आईआरसीटीसी निगम बनायी गयी थी. उस निगम ने ओपेन बीड के तहत रेलवे से होटल की लीज प्राप्त की थी. कोचर्स ने ओपने बीड में तमाम बीडर्स से कम में बोली लगायी और भारी कम्पिटिशन के बाद उसे 15 साल की लीज आईआईरसीटीसी ने दी. आईआरसीटीसी के काम में रेल मंत्री का कोई दखल नहीं होता. यह डील तमाम नियम कानून के तहत हुई. कोचर्स को होटल बेचा नहीं गया. ऐशे में मोदी का आरोप बेबुनिया और झूठा है. वह सुर्खियों में बने रहने के लिए ओछे बयान देते हैं क्योंकि 20215 की हार की पीड़ा अभी तक पचा नहीं पाये हैं.

मोदी का आरोप

मोदी ने कहा था कि डिलाइट कम्पनी को  राबड़ी, तेजस्वी, तेज और चंदा यादव( बेटी) ने लारा प्रोजेक्टस नामक कम्पनी बनायी और उससे दो एकड़ जमीन औने पौने में खरीद ली.

लालू का जवाब

लालू ने कहा कि लारा प्रोजेक्टस के नाम पर बेली रोड की जमीन है ही नहीं. डिलाइट कम्पनी ने 2007 के कम्पनी ऐक्ट के तहत एलएलपी के तहत लारा प्रोजेक्ट्स का हिस्सा हो गयी. इस कम्पनी में श्री मति राबड़ी देवी का हिस्सा था जिसके शेयर उन्होंने तेज और तेजस्वी को दिये. डिलाइट कम्पनी की स्थापना 1981 में प्रेम गुप्ता और उनके परिवार ने मिल कर की थी. लेकिन प्रेम गुप्ता के परिवार वालों ने उसके शेयर का हस्तांतरण इंकम टैक्स, कम्पनी लॉ और तमाम कानूनी प्रक्रिया के बाद एलएलपी कम्पनी बनी. प्रेस कांफ्रेंस के दौरान राजद नेता प्रेम गुप्ता ने इस प्रक्रिया को समझाया. लालू ने कहा कि बेटी चंदा यादव का नाम इस मामले में मोदी ने घसीटा है जबकि उनका इस कम्पनी से कोई लेना देना नहीं है.

लालू ने कहा कि सुशीम मोदी ने पहले 90 लाख की मिट्टी घोटाले का आरोप लगाया और जब उन्हें पता चला कि इसमें कोई दम नहीं तो उन्होंने मॉल का जिक्र कर दिया. मोदी के ये सारे आरोप झूठे हैं.

मोदी का आरोप

मोदी ने कहा था कि नीतीश मंत्री मंडल में रहते हुए तेज और तेजस्वी प्रसाद भ्रष्टाचार में लिप्त हैं ऐसे में उन्हें मंत्रिपद से हटाया जाये.

लालू का जवाब

लालू ने कहा कि लारा प्रोजेक्टस की जमीन पर मेरेडियन नामक कम्पनी मॉल बनवा रही है नियमों के अनुसार उसमें निर्माण का सारा खर्च उसे उठाना है और बदले में उसे मॉल का आधा हिस्सा मिलेगा. इसमें एक पैसे मेरे परिवार का नहीं लग रहा है. बिजनेस मॉडल में कारोबार ऐसे होता है यह दुनिया को पता है. इस जमीन के संबंध में सारा रिकार्ड तेज प्रताप और तेजस्वी यादव ने चुनाव से पहले आयोग को सौंपा था. साथ ही इन दोनों ने मंत्री बनने के बाद सीएम नीतीश कुमार को भी अपनी जायदाद की पूरी जानकारी दी थी. लालू ने कहा कि इस मामले में भी झूठे आरोप लगा कर सुशील मोदी खुद अपनी जगहंसाई कर रहे हैं.

By Editor