लालू प्रसाद के फेसबुक पेज के हैकर को साइबर तकनीक की काबिलियत से दबोचने वाले एएसपी सुशील कुमार को डीजीपी पीके ठाकुर ने समामानित किया है.सुशील कुमार साइबर अपराध  से जुड़ी बारीकियों के एक्सपर्ट माने जाते हैं.

डीजीपी पीके ठाकुर से सम्मान ग्रहण करते सुशील कुमार
डीजीपी पीके ठाकुर से सम्मान ग्रहण करते सुशील कुमार

सुशील कुमार बिहार पुलिस सेवा के अधिकारी हैं और फिलवक्त आर्थिक अपराध इकाई में एएसपी के पद पर कार्यरत हैं.

पिछले वर्ष दिव्यांशु नामक साइबर अपराधी ने लालू प्रसाद का फेसबुक पेज हैक कर लिया था और उसने लालू प्रसाद के पेज पर कई आपत्तिजनक पोस्ट और तस्वीरें अपलोड कर दी थीं. इस हैकंगि के बाद मीडिया जगत में हड़कम्प मच गया था. किसी पब्लिक फिगर के पेज का बिहार में हैकिंग का यह पहला माला था. इस मामले की जिम्मेदारी बिहार सरकार ने एएसपी सुशील कुमार को सौंपी थी. सुशील ने इस मामले में बड़ी तेजी से कार्रवाई करते हुए दिव्यांशु के लोकेशन को ट्रेस कर लिया था. और घटना के तीन में ही उसे दबोच लिया था.

डीजीपी पेके ठाकुर ने सुशील के इस महत्वपूर्ण योगदान को रखांकित करते हुए उनकी काफी प्रशंसा की और उन्हें प्रशस्तिपत्र दे कर सम्मानित किया.

सुशील कुमार ने प्रशिक्षु डीएसपी के तौर पर अपने करियर की शुरुआत रक्सौल की. कम समय में ही उन्होंने अपनी प्रतिभा के बल पर आला अधिकारियों को प्रभावित किया और अनेक महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों को निभाया.  वह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की निजी सुरक्षा की जिम्मेदारी भी संभाल चुके हैं.

By Editor