मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अस्वस्थता के कारण सात दिसंबर से प्रस्तावित विकास कार्यों की समीक्षा यात्रा स्थगित हो गई है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि श्री कुमार के अस्वस्थ रहने के कारण जिलों में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा के लिए 07 दिसंबर से प्रस्तावित उनकी यात्रा स्थगित हो गई है। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में आंशिक संशोधन करते हुये अब यह यात्रा 13 दिसंबर के स्थान पर 12 दिसंबर से प्रारंभ होगी। 

 

उल्लेखनीय है कि श्री कुमार 07 दिसम्बर से पश्चिम चंपारण जिले में बगहा प्रखंड के पलितार गांव से समीक्षा यात्रा की शुरुआत करने वाले थे। इसके बाद 08 दिसंबर को उन्हें पूर्वी चंपारण जिले के विकास कार्यों की समीक्षा करनी थी।  जिला स्तरीय समीक्षा बैठक में विभागीय योजना, सात निश्चय से संबंधित योजनाओं की प्रगति, शराबबंदी, बाल विवाह मुक्त एवं दहेज उन्मूलन कार्यक्रम, बिहार लोक शिकायत निवारण कानून के क्रियान्वयन समेत विभिन्न कार्यक्रमों में की गई घोषणाओं का अनुपालन और अन्य विकास एवं कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की जाएगी।

 

यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री शराबबंदी अभियान, दहेज उन्मूलन अभियान, बाल विवाह मुक्ति अभियान से संबंधित विचार रख कर लोगों को न केवल जागरूक करेंगे बल्कि इन अभियानों में सक्रिय भूमिका निभाने की लोगों से भी अपील करेंगे। श्री कुमार मुख्यमंत्री बनने के पूर्व से ही राज्य की यात्रा पर निकलते रहे हैं। वर्ष 2005 के विधानसभा चुनाव के पहले उन्होंने परिवर्तन यात्रा के नाम से अपनी यात्रा शुरू की थी। मुख्यमंत्री बनने के बाद भी वह समय-समय पर यात्रा के लिए निकलते रहे हैं। उन्होंने अपनी सभी यात्राओं की शुरुआत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की कर्मभूमि चंपारण से ही की है।

By Editor