केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि देश में विशेष रूप से नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में स्थिति नियंत्रण में है और सुरक्षा की दृष्टि से स्थिति में काफी सुधार हुआ है। श्री सिंह ने नई दिल्‍ली में एक बैठक में नक्सल प्रभावित राज्यों , जम्मू कश्मीर, पूर्वोत्तर के राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों में सुरक्षा की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि देश में सुरक्षा की स्थिति में कुल मिलाकर सुधार हुआ है और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में स्थिति नियंत्रण में है। गृह मंत्री ने कहा कि यह सुरक्षा बलों के प्रयासों तथा केन्द्र और राज्यों की विकास योजनाओं के कारण संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि अब विकास के मोर्चे पर काफी तेजी से काम करने का समय आ गया है। 

 

बैठक में विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा पर्यावरण मंत्री हर्षवर्द्धन, मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर , संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा और गृह राज्य मंत्री हंसराज गंगाराम अहीर तथा इन मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया।
नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पहले चरण में लगाये गये 2187 मोबाइल टावरों का उन्नयन करने तथा दूसरे चरण में 4 हजार मोबाइल टावर लगाने को बैठक में मंजूरी दी गयी। इसके साथ ही इन क्षेत्रों में बनाये गये 1789 डाकघरों को चालू करने तथा 4 हजार से अधिक नये डाकघर बनाने को मंजूरी दी गयी। दूर दराज के क्षेत्रों में बच्चों को शिक्षा मुहैया कराने के लिए अतिरिक्त जवाहर नवोदय तथा केन्द्रीय विद्यालय खोलने को भी बैठक में हरी झंडी दिखाई गयी। सभी जिलों को सर्व शिक्षा अभियान के दायरे में लाने को भी मंजूरी दी गयी।

By Editor