बिहार विधान परिषद की चार सीटों पर हो रहे चुनाव के लिए सत्तारूढ़ महागठबंधन और  भाजपा गठबंधन दोनों में सीटों के समझौते को लेकर  घमासान मच गया है.bihar.assembly

एक तरफ महागठबंधन के घटक कांग्रेस ने दो उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर खींचतान बढ़ा दी है तो दूसरी तरफ यही हाल भाजपा गठबंधन का भी है.

बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और राज्य के शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने विधान परिषद के गया शिक्षक और गया स्नातक क्षेत्र के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की । उन्होंने कहा कि हृदय नारायण यादव गया शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से जबकि डॉ.अजय कुमार सिंह गया स्नातक क्षेत्र से पार्टी के उम्मीदवार बनाये गये हैं।

इन दोनों सीटों के लिए महागठबंधन के बड़े घटक राष्ट्रीय जनता दल पहले ही उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। राजद ने गया स्नातक सीट से पूर्व मंत्री जगदानंद सिंह के पुत्र पुनीत कुमार सिंह को जबकि गया शिक्षक सीट से दिनेश कुमार यादव को अपना उम्मीदवार बनाया है ।

महागठबंधन में शामिल जनता दल यूनाईटेड ने सारण स्नातक सीट से वीरेन्द्र नारायण यादव और कोशी शिक्षक सीट से संजीव कुमार सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है ।

वहीं राजग के मुख्य घटक भारतीय जनता पार्टी ने गया स्नातक सीट से विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह को और कोशी शिक्षक सीट से श्री जगदीश चन्द्र को उम्मीदवार बनाया है । राजग के अन्य घटक राष्ट्रीय लोक समता पार्टी ने गया शिक्षक सीट से संजीव श्याम सिंह और हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) ने सारण स्नातक सीट से पूर्व मंत्री महाचन्द्र प्रसाद सिंह को प्रत्याशी बनाया है । राजग के ही लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने गया शिक्षक सीट से डी.एन.सिन्हा को उम्मीदवार बनाये जाने की घोषणा की है । इसे लेकर राजग में अंदरूनी खींचतान बढ़ गयी है ।

श्री सिंह कोशी शिक्षक सीट से वर्तमान में विधान परिषद के सदस्य हैं ।

उल्लेखनीय है कि इन सीटों के लिए 09 मार्च को मतदान होना है । वर्तमान में गया शिक्षक सीट से संजीव श्याम सिंह , गया स्नातक सीट से अवधेश नारायण सिंह और कोशी शिक्षक सीट से संजीव कुमार सिंह विधान परिषद के सदस्य हैं । महाचन्द्र प्रसाद सिंह पिछले चुनाव में सारण स्नातक सीट से निर्वाचित हुए थे लेकिन पार्टी विरोधी गतिविधि को लेकर उच्च न्यायालय के आदेश से उनकी सदस्यता समाप्त कर दी गयी थी ।

By Editor