वैशाली जिले में लालगंज के अगरपु मुहल्ले में हुए साम्प्रदायिक हिंसा के बाद पथराव में बुरी तरह से घायल बेलसर ओपी प्रभारी अजीत कुमार सिन्हा की बुधवार को पीएमसीएच में मौत हो गई। 50 वर्षीय अजीत मूल रूप से बिहारशरीफ के निवासी थे।

ओपी प्रभार अजीत सिन्हा जख्मों की ताब न ला सके
ओपी प्रभार अजीत सिन्हा जख्मों की ताब न ला सके

विनायक विजेता

घटना की शुरुआत उस वक्त हुई जब मंगलवार को इस मुहल्ले में अति पिछड़ी जाति से आने वाले एक अधेड़ अपनी पोती के साथ घर के बाहर थे। तभी एक पिकअप वैन ने दोनों को कुचल दिया सिसे उन दोनों की वहीं मौत हो गई।

इसी मोहल्ले का रहने वाला अल्पसंख्यक समुदाय का चालक गाड़ी छोड़ कर फरार हो गया। घटना से गुस्साये दूसरे समुदाय के लोगों ने चालक के घर को घेर लिया। स्थिति को भांप कर लालगंज पुलिस ने आरोपी चालक को उसके घर से मंगलवार को ही गिरफ्तार कर ।

इधर चालक की गिरफ्तारी और एक समुदाय के लोगों के उग्र रवैये से भयभीत चालक का परिवार देर शाम अपना घर छोड़ दिया जिस घर में आतातायीयों ने रात मेंआग लगा दी जिसके कारण सिथति और बिगड़ गई। स्थिति की संवेदनशीलता को देखते हुए कई थानों की पुलिस को बुधवार की सुबह घटनास्थल पर भेजा गया।

उग्र भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने फायरिंग भी की जिससे दो बच्चे घायल हो गए जिसके बाद सैकड़ो की संख्या में जमा उपद्रवियों ने पुलिस पर जबर्दस्त पथराव करना शुरु कर दिया जिस पथराव में बेलसर ओपी प्रभारी अजीत कुमार गंभीर रुप से घायल हो गए तथा दो अन्य पुलिसकर्मी भी घायल हो गए।

अजीत कुमार की गंभी स्थिति को देखते हुए उन्हें पीएमसीएच लाया गया जहां कुछ घंटों के बाद ही उन्होंने दम तोड़ दिया। घटना और लालगंज में साम्प्रदायिक तनाव की नजाकत को भंपते हुए कार्यवाहक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को अपनी रांची की प्रस्तावित यात्रा को रद्द कर दिया है और वरीय अधिकारियो के साथ बैठक कर रहे है। लालगंज को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है

By Editor