आज दस जिलों की 49 सीटों के लिए हुए मतदान में कुल 57 फीसदी वोटरों ने मताधिकार का इस्‍तेमाल किया। पिछले चुनाव की तुलना में यह लगभग 6 फीसदी ज्‍यादा मतदान हुआ है। 2010 के विधान सभा चुनाव में इन दस जिलों में औसत 50.85 फीसदी मतदान हुआ था, जबकि इस बार 57 फीसदी मतदान हुआ। मतदान में महिलाओं की तुलना में पुरुष पिछड़ गए हैं। 54.50 फीसदी पुरुषों ने मतदान किया, जबकि 59.50 फीसदी महिलाओं ने मतदान किया।unnamed

 

57 फीसदी हुआ मतदान

पटना में आयोजित प्रेस वार्ता में मुख्‍य चुनाव अधिकारी अजय नायक ने बताया कि चुनाव के लिए पुख्‍ता सुरक्षा व्‍यवस्था किया गया था। नक्‍सल प्रभावित इलाकों में सुरक्षा के अतिरिक्‍त इंतजाम भी किये गये थे। हेलीकॉप्‍टर द्वारा निगरानी भी रखी जा रही थी। उन्‍होंने कहा कि तकनीकी गड़बडि़यों के कारण प्रारंभ में कुछ बूथों से शिकायत मिली थी, लेकिन जल्‍द ही समस्‍याओं का निदान कर दिया गया।

 

votin pcउन्‍होंने कहा कि चुनाव आयोग ने मतदाता जागरूकता के लिए काफी पहल की थी। इसमें मीडिया ने भी सकारात्‍मक सहयोग दिया। इसी कारण मतदान प्रतिशत में छह फीसदी से ज्‍यादा वृद्धि हुई है। उन्‍होंने शांतिपूर्ण चुनाव के लिए चुनाव से जुड़े सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा कि अगले चरणों में शांतिपूर्ण और निष्‍पक्ष मतदान हो, इसके लिए आयोग प्रयत्‍नशील है।

By Editor