मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने न्याय के साथ विकास के सिलसिले को आगे बढ़ाने का संकल्प दुहराते हुए आज कहा कि करीब एक दशक के उनके प्रयासों से प्रदेश व्यापक परिवर्तन की राह पर चल पड़ा है।  विकास समीक्षा यात्रा के क्रम में श्री कुमार ने दरभंगा और समस्तीपुर में जनसभाओं को संबोधित करते हुए कहा कि वर्ष 2009 में उनके द्वारा शुरु किये विकास यात्रा के सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे है। पहले विकासात्मक कार्य होता था लेकिन अब सात निश्चय के तहत इन योजनाओं पर कार्य शुरु किया गया है जिसके कारण राज्य में परिवर्तन दिख रहा है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कई सौ करोड़ रुपये लागत की विभिन्न विकास योजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन किया। 

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं की स्थिति बेहतर करने के लिए उनकी सरकार ने कई कार्यक्रम शुरु किये हैं। इसके तहत स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना तथा बड़े संख्या में शिक्षण संस्थानों की स्थापना की जा रही है। उन्होंने महिला सशक्तिकरण के प्रति सरकार को कृतसंकल्पित बताते हुए कहा कि महिलाओं के विकास एवं आर्थिक सुदृढ़ीकरण की दिशा में स्वयं सहायता समूह का गठन मिल का पत्थर साबित हो रहा है।

 

श्री कुमार ने कहा कि चालू वित्तीय वर्ष में 10 लाख स्वयं सहायता समूह के गठन का लक्ष्य था जिसके विरुद्ध करीब आठ लाख से अधिक सहायता समूहों का गठन किया जा चुका है। हर समूह में दस से 15 महिलाएं होती हैं। सहायता समूहों के गठन से महिलाओं के संबंधित परिवार का आमदनी तो बढ़ी ही है, साथ ही वे आर्थिक रुप से सुदृढ़ भी हुयी हैं। उन्होंने सामाजिक बुराईयों को दूर करने, समाज में सुधार और समाज की बेहतरी के लिए महिलाओं से एकजुट होने का आह्वान किया ।

By Editor