मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि सरकार शराबबंदी को और कारगर तरीके से लागू करने के लिए तंत्र को सुदृढ़ कर रही है लेकिन सामाजिक चेतना के बिना इसमें पूर्ण सफलता नहीं मिलेगी। श्री कुमार विकास समीक्षा यात्रा के दौरान कहा कि सात निश्चय एवं विभिन्न विकासात्मक योजनाओं के बिहार का विकास हो रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास यात्रा के दौरान लोगों ने पूर्णिया को नगर निगम बनाने की मांग की थी, जो अब नगर निगम बन गया है। उन्होंने कहा कि उस समय 30 मेगावाट नियमित रूप से पूर्णिया में बिजली आपूर्ति की मांग को लेकर लोगों ने आवाज उठाई थी और आज यहां 75 से 80 मेगावाट बिजली की आपूर्ति की जा रही है। उन्होंने कहा कि हर गांव तक बिजली पहुंचा दी गई है और जो कुछ टोले बचे हैं, वहां अप्रैल महीने तक यह सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी। साथ इस वर्ष के अंत तक बिजली कनेक्शन लेने के इच्छुक परिवारों को सुविधा मुहैया करा दी जाएगी।

 

उन्होंने कहा कि लोगों को यदि स्वच्छ पानी और खुले में शौच से छुटकारा मिल जाए तो 90 प्रतिशत बीमारियों से मुक्ति मिल जाएगी। जहां पानी गुणवत्ता प्रभावित है वहां लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के माध्यम से जबकि जहां गुणवत्ता की समस्या नहीं है, वहां पंचायतों के माध्यम से वार्डवार पानी उपलब्ध कराया जा रहा है।

By Editor