NEW DELHI, APR 27 (UNI)- A TV grab shows Union Minister for Telecommunication and IT Ravi Shanker Prasad speaking at Lok Sabha , in New Delhi on Wednesday. UNI PHOTO-12U

केन्द्रीय विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि देश में विभिन्न चुनावों में शिक्षकों को ड्यूटी से छूट देने का निर्णय सरकार नहीं ले सकती है क्योंकि इस संबंध में फैसला लेने का अधिकार चुनाव आयोग को ही है। श्री प्रसाद ने आज राज्यसभा में कहा कि चुनावों में शिक्षकों की ड्यूटी लगाने से स्कूलों में पढ़ाई प्रभावित होने के बारे में जो चिंता व्यक्त की गयी है उससे सरकार चुनाव आयोग को जरूर अवगत करायेगी।

NEW DELHI, APR 27 (UNI)- A TV grab shows Union Minister for Telecommunication and IT  Ravi Shanker Prasad   speaking at Lok Sabha , in New Delhi on Wednesday. UNI PHOTO-12U

 

 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चुनावों में सुधार के लिए कई कदम उठा रहे हैं और यह सुधार अभी पाईपलाइन में है। इसलिए चुनाव सुधार पर जब कभी सर्वदलीय बैठक होगी उसमें श्री शिवा को अपनी बात कहने का अवसर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि चुनाव में कर्मचारियों को ड्यूटी लगाने का अधिकार चुनाव आयोग को है। इसलिए शिक्षकों की ड्यूटी के मामले में आयोग ही फैसला ले सकता है।

 

 

इससे पहले विधि राज्य मंत्री पीपी चौधरी ने श्री शिवा के निजी विधेयक पर हस्तक्षेप करते हुए इस बात की असमर्थता जतायी कि चुनाव में शिक्षकों की ड्यूटी लगाने के बारे में सरकार कोई फैसला ले सकती है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के हित में सभी सरकारी कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी करनी पड़ती है इसलिए शिक्षकों को इससे छूट नहीं दी जा सकती है। लेकिन श्री शिवा श्री चौधरी के इस जवाब से संतुष्ट नहीं हुए और अपना विधेयक वापस न लेने पर अड़ गये तब विधि मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद को इस विधेयक के बारे में हस्तक्षेप करना पड़ा और कहना पड़ा सरकार श्री शिवा की इस चिंता से चुनाव आयोग को अवगत करायेगी। तब श्री शिवा सरकार के इस अाश्वासन को देखते हुए वह अपना निजी विधेयक वापस लेने पर राजी हो गये। चर्चा में भाग लेने वाले ज्यादातर सदस्यों ने श्री शिवा के इस विधेयक का समर्थन करते हुए चुनाव ड्यूटी से शिक्षकों को छूट दिये जाने की मांग की।

By Editor